China Tourism: ड्रैगन ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट देने के लिए लिया बड़ा फैसला, अब चीन अमेरिकी यात्रियों को देगा वीजा में दी ढील

China Visa Policy: चीन, अमेरिकी यात्रियों को लुभाने के लिए वीजा में ढील देने पर लगातार विचार कर रहा था, लेकिन अब अमेरिका में चाइना दूतावास ने सूचना जारी कर बताया कि अब अमेरिकियों को इन मामलों में छूट दी जाएगी.

Sachin
Sachin

China Visa Policy: अमेरिकियों को लुभाने के लिए चाइना अपनी वीजा पॉलिसी में बदलाव करने पर विचार कर रहा है, अब चीन अपना टूरिज्म बढ़ाने के लिए अमेरिकियों यात्रियों को वीजा में पहले के मुकाबले में ढील देगा. वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने शुक्रवार को एक नोटिस जारी किया है. इस सूचना के अनुसार अगले साल यानी 1 जनवरी 2024 को अमेरिकी पर्यटकों राउंड-ट्रिप हवाई टिकट, होटल आरक्षण का प्रमाण, यात्रा कार्यक्रम के लिए चीन को निमंत्रण जमा करने की आवश्यकता है. 

चीन फ्री में देगा वीजा 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चीन ने बाहरी दुनिया के लोगों को अपने देश में घूमने के लिए छूट दी है. उन्होंने आगे कहा कि चीन अब दुनिया के कई देशों को अपने देश में टूरिज्म बढ़ाने के लिए वीजा-फ्री की सुविधा भी देने वाला है. चीन में पिछले महीने इस बात की ऐलान किया था कि वह मलेशिया, इटली, जर्मनी,  स्पेन, नीदरलैंड और  फ्रांस के नागरिकों को 15 दिनों तक वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति देगा. 

चीन के टूरिज्म में गिरावट आई

चीन के इमीग्रेशन आंकड़ों के मुताबिक, इस साल चीन में करीब 8.4 मिलियन लोगों ने यात्रा की है. वहीं, लॉकडाउन से पहले की बात करें तो चीन में  977 मिलियन टूरिस्ट आए थे. गौरतलब हो कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को झटका लगा है. उसे अब बड़ी मात्रा में कैश की जरूरत है और उसे यह रकम पूरी दुनिया में चीन ही एकमात्र देश है जो मुहैया कर सकता है. इसी बीच चीन ने भी अपनी टूरिज्म उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकियों को छूट दी है. ताकी वह इधर से उसे कैश दे और दूसरी तरफ से अपने देश की अर्थव्यवस्था को प्रगति के रास्ते पर ले जान के लिए हर क्षेत्र को मजबूत करे.  

calender
31 December 2023, 06:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो