Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके, मौसम विभाग ने दी रिपोर्ट

Indonesia Earthquake: अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वे रिपोर्ट में बताया गया कि, भूकंप की तीव्रता 6.5 की रफ्तार से था. वहीं इस झटके से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है.

Rupa Kumari
Rupa Kumari

हाइलाइट

  • धरती के भीतर अंदर 7 प्लेट्स मौजूद होते हैं, जो भूकंप का कारण बनते हैं.
  • 7 प्लेट्स जब आपस में टकराते हैं, तो भूकंप के हालात पैदा होते हैं.

Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में बीते दिन भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं, मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई है. इंडोनेशिया के पापुआ क्षेत्र में आए इस झटके से अभी किसी प्रकार की क्षति की सूचना नहीं मिल रही है.

भूवैज्ञानिक की रिपोर्ट

इंडोनेशियाई मौसम-जलवायु विज्ञान की रिपोर्ट में बताया गया कि, भूकंप का प्रभाव जमीनी इलाकों पर अधिक पड़ा है. जिसकी तीव्रता 10 किलोमीटर बताई जा रही है, भूकंप पापुआ राज्य की राजधानी जयापुरा के आस-पास 6.5 की तीव्रता मापी गई है. वहीं इस तेज झटके से सुनामी का कोई खतरा नहीं बताया जा रहा है.

आखिर क्यों आता है भूकंप?

आपको बता दें कि, धरती के अंदर 7 प्लेट्स मौजूद होते हैं, जो हमेशा भ्रमण करते रहती है. इस दौरान जब प्लेट्स किसी जगह पर आपस में टकरा जाती है, तो उसे जोन फॉल्ट लाइन बोला जाता है. वहीं हर बार टकराव होने से प्लेट्स के कोने मुड़ने लगते हैं. जबकि अधिक दबाव बनने से प्लेट्स टूटने लगती है. जिसके बाद नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता ढूंढने लगती है, और जब इसे कोई रास्ता नहीं मिलता तो वह भूकंप का कारण बनता है.  

भूकंप का केंद्र और तीव्रता

दरअसल भूकंप का केंद्र उसे कहा जाता है, जिसके नीचे प्लेटों में उथल-पुथल मचाने के साथ भूगर्भीय ऊर्जा निकलती रहती है. जबकि इस जगह पर भूकंप का कंपन अधिक होता है. कंपन की आवृत्ति जैसे ही दूर होती है, वैसे ही इसका प्रभाव कम होता चला जाता है. इसके बावजूद रिक्टर स्केल पर 7 या इससे अधिक की तीव्रता वाला भूकंप है तो 40 किमी के अंदर झटका तेज होता है. मगर यह इस बात पर असर डालती है कि, भूकंपीय आवृत्ति ऊपर की तरफ है या दायरे में है. अगर कंपन की आवृत्ति ऊपर की तरफ है तो, बहुत कम इलाका इससे प्रभावित होता है. 

calender
31 December 2023, 07:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो