G20 Summit: भारत आने से पहले ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने जमकर की पीएम मोदी और भारत की तारीफ 

भारतीय मूल के ऋिषी सुनक ने कहा कि भारत की विविधता और उसकी असाधारण सफलताओं का अर्थ है कि जी-20 की अध्यक्षता के लिए वह सही समय पर सही देश है. 

Akshay Singh
Akshay Singh

G20 Summit: दिल्ली में आयोजित होने वाली G20 समिट की तैयारी लगभग पूरी कर ली गई हैं. जल्द ही तमाम देशों के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिल्ली में लैंड करने वाले हैं. ऐसे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत और भारत के प्रधानमंत्री की जमकर तारीफ की है. भारतीय मूल के ऋिषी सुनक ने कहा कि भारत की विविधता और उसकी असाधारण सफलताओं का अर्थ है कि जी-20 की अध्यक्षता के लिए वह सही समय पर सही देश है. 

बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जब दुनिया तमाम प्रकार की चुनौतियों का सामना कर रही है तब भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है. बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाली G20 शिखर सम्मेलन में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हिस्सा लेने वाले हैं. 

इस संबंध में उन्होंने कहा की ब्रिटेन और भारत के संबंध दोनों देशों के वर्तमान से भी अधिक उनके भविष्य को परिभाषित करेंगे. 
प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि भारत का आकार, विविधता और इसकी असाधारण सफलताओं का अर्थ है कि यह जी20 की अध्यक्षता के लिए सही समय पर सही देश है. उन्होंने आगे कहा कि भारत को ऐसे वक्त में जी20 की अध्यक्षता मिली जब दुनिया युद्ध और महामारी से जूझ रही है. ऐसे समय में भारत शानदार तरीके से विश्व का नेतृत्व कर रहा है. 

ऋषि सुनक ने आगे कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को स्थिर करने से लेकर जलवायु परिवर्तन से निपटने तक विश्व की मौजूदा प्रमुख चुनौतियों का सामना करने के लिए हम जी-20 की अध्यक्षता के जरिए भारत के साथ मिलकर काम करेंगे.

calender
06 September 2023, 11:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो