G20 Summit: सितंबर में G-20 में भाग लेने भारत नहीं आएंगे रूसी राष्ट्रपति पुतिन

पुतिन को इस बात का डर सता रहा है कि अगर वह विदेश यात्रा पर गए तो उनकी गिरफ्तारी हो सकती है.

Akshay Singh
Akshay Singh

G20 Summit:  भारत में हो रही G20 समिट में भाग लेने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत नहीं आ रहे हैं. शुक्रवार को रॉयटर्स ने क्रेमलिन के हवाले से इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया की फिलहाल पुतिन के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के कोई आसार नहीं है. बता दें कि अगले महीने यानी सितंबर में भारत में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाना है. 

बताया जा रहा है कि पुतिन को इस बात का डर सता रहा है कि अगर वह विदेश यात्रा पर गए तो उनकी गिरफ्तारी हो सकती है. दरअसल, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) ने पुतिन पर यूक्रेन में युद्ध  अपराधों का आरोप लगाया है जिसके तहत पुतिन के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया गया है. 

भले ही क्रेमलिन की तरफ से इन आरोपों को खारिज किया जा रहा हो लेकिन अतर्राष्ट्रीय मीडिया में इन बातो कि चर्चा काफी तेजी से हो रही है. इससे पहले ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान भी जहां बाकी देशों के राष्ट्राध्याक्षों ने साउथ अफ्रीका पहुंचकर सम्मेलन में हस्सा लिया था वहीं पुतिन ने वीडियो कॉल के माध्यम से इस सत्र को संबोधित किया था. 

ब्रिक्स की सभा को संबोधित करते हुए पुतिन ने पश्चिमी देशों पर यूक्रेन में डोनबास क्षेत्र में रहने वाले लोगों के खिलाफ युद्ध छेड़ने का आरोप लगाते हुए कहा था कि रूस का विशेष सैन्य अभियान उस युद्ध को समाप्त करने के लक्ष्य को लेकर है. 

calender
25 August 2023, 05:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो