अमेरिका क्यों जुटा हमास-इजरायल युद्धविराम की कोशिश में, राष्ट्रपति बाइडेन ने की जॉर्डन के किंग से मुलाकात

Israel Hamas War: व्हाइट हाउस ने बताया कि जॉर्डन के अब्दुल्ला से राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात के दौरान उन्होंने हरम अल-शरीफ और टेम्पल माउंट यथास्थिति बनाए रखने पर महत्व दिया है.

calender
13 February 2024, 08:33 AM IST

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को अब चार महीने से ज्यादा हो गए हैं, आईडीएफ की ओर से जमीनी और हवाई कार्रवाई के बीच जान-माल को काफी नुकसान पहुंचा है. इसी बीच युद्धविराम करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की है. किंग अब्दुल्ला द्वितीय ने बाइडेन से मुलाकात बाद गाजा में पूर्ण युद्धविराम को लेकर भी अपील की है. 

छह सप्ताह के लिए आएगी शांति 

व्हाइट हाउस ने बताया कि जॉर्डन के अब्दुल्ला से राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात के दौरान उन्होंने हरम अल-शरीफ और टेम्पल माउंट यथास्थिति बनाए रखने पर महत्व दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि गाजा में चल रहे इजरायल-हमास युद्ध को शांत करने के लिए तत्पर काम करने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच एक बंधक समझौते पर काम कर रहा है और अगर यह सफल हो जाता है तो छह सप्ताह के लिए शांति आएगी. 

किंग अब्दुल्ला बोले- अब युद्ध समाप्त होना चाहिए

जॉर्डन के राजा अबदुल्ला ने कहा कि गाजा में फिलिस्तीनियों पर इजरायल सेना के हमले अब बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे. अब यह पूरी तरह से अब साफ हो गया है कि गाजा में मानवीय संकट चरम पर पहुंच गया है. जॉर्डन के किंग ने कहा है कि अब हम इस युद्ध को ज्यादा दिन तक जारी नहीं रख सकते हैं. वक्त आ गया है कि युद्ध को समाप्त किया जाए. बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायली सेना ने हमास लड़कों के ठिकानों पर हमला बोला था. तब से लेकर अब तक इजरायली हमले में गाजा में अब 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और हजारों की संख्या में आम लोग बुरी तरह से घायल भी हुए हैं. 

calender
13 February 2024, 08:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो