Israel Hamas War: इजराइली बंधकों को आईडीएफ ने उतारा मौत के घाट, सेना ने कहा- सभी के लिए दुखद घटना

Israel Hamas War: उत्तरी गाजा में लड़ाई के दौरान, आईडीएफ सैनिकों ने गलती से तीन इजराइली बंधकों को खतरा समझ कर उनपर गोलियां चला दीं, जिससे उनकी मौत हो गई. सभी की मौत की जिम्मेदारी इजराइली सेना ने ली है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • आईडीएफ ने इजराइली नागरिकों पर चलाई गोलियां
  • खतरा समझकर चलाई गई गोलियां- आईडीएफ

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में शुक्रवार (15 दिसंबर) को इजराइली सेना से एक बड़ी गलती हो गई है. इजराइली से अपने ही देश के तीन बंधकों की हत्या कर दी. इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि 'इजराइली सैनिकों ने तीन इजराइली बंधकों को खतरा समझकर उन पर फायरिंग कर दी, जिससे उनकी मौत हो गई.'

अपने ही नागरिकों की हत्या

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग के बीच इजराइल से एक भारी गलती हो गई. जिसकी जानकारी  इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने दी, जिसमें उन्होमने बताया कि ये घटना शुक्रवार सुबह की है, उत्तरी गाजा के शेजैया में लड़ाई के दौरान इजरायली सैनिकों ने गलती से तीन इजरायली बंधकों को खतरा मानते हुए उनपर गोलियां चला दीं. हगारी इसकी जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि 'यह हम सभी के लिए एक दुखद और दर्दनाक घटना है और जो कुछ हुआ उसके लिए आईडीएफ जिम्मेदार है.'

हमास ने बनाया था बंधक

जो लोग मारे गए लोगों में से  योतम हैम को 7 अक्टूबर को किबुत्ज़ कफ़र अज़ा से हमास ने अगवा किया था. आईडीएफ ने बताया कि 'बंधक के परिवार को सूचित कर दिया गया है. उन्होंने अनुरोध किया है कि उसका नाम सार्वजनिक न किया जाए.

हमास की कैद से भागे बंधक 

यह पूछे जाने पर कि बंधक हमास की कैद से भागने में कैसे कामयाब रहे, प्रवक्ता हगारी ने कहा कि सेना का मानना ​​है कि तीनों भाग गए या उन आतंकवादियों ने उन्हें रिहा कर दिया, जिन्होंने उन्हें बंधक बना रखा था. हगारी ने कहा कि गोलीबारी के बाद स्कैन और जांच से मृतकों की पहचान को लेकर संदेह पैदा हुआ, जिसके बाद उनके शवों को तुरंत जांच के लिए इजराइल भेजा गया, जहां बंधकों की पहचान की गई. 

19 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजराइल में घातक हमला किया था, जिसमें कई लोग मारे गए थे और दो सौ से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया था. तब से एक सप्ताह के युद्धविराम को छोड़कर युद्ध जारी है. रिपोर्ट के मुताबिक, 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 18,787 फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

calender
16 December 2023, 06:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो