India-Afghanistan : भारत और अफगानिस्तान के रिश्ते में फिर आई दरार, दिल्ली स्थित बंद हुआ दूतावास

Afghanistan embassy in Delhi : नई दिल्ली में अफगानिस्तान का दूतावास स्थित है. जो कि अब स्थायी तौर पर बंद हो गया है. 30 सितंबर को संचालन को बंद करने के बाद अफगान दूतावास ने यह फैसला लिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

India-Afghanistan News : भारत और अफगानिस्तान के बीच के रिश्ते में पिछले कुछ समय के ठीक नहीं चल रहे हैं. अब दोनों देशों के बीच की एक और डोर टूट गई है. दरअसल नई दिल्ली में अफगानिस्तान का दूतावास स्थित है. जो कि अब स्थायी तौर पर बंद हो गया है. अपने राजनयिक मिशन को बंद करने के पीछे एक आधिकारिक बयान में दिया गया है. अफगान दूतावास ने कहा कि भारत सरकार की लगातार चुनौतियों की वजह से 23 नवंबर, 2023 से ये प्रभावी हो गया है.

अफगान दूतावास का बयान

30 सितंबर को संचालन को बंद करने के बाद अफगान दूतावास ने यह फैसला लिया है. अफगान दूतावास की ओर से कहा गया कि यह निर्णय नीति और हितों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. पिछले दो सालों व 3 महीनों में भारत में रहने वाले अफगानिस्तानी लोगों की संख्या कम हुई है. आगे कहा गया कि अफगान शरणार्थियों, छात्रों व व्यापारियों के देश को छोड़ने साथ अगस्त, 2021 के बाद से संख्या करीब आधी हो गई है. इस दौरान बहुत ही कम नए वीजा जारी किए गए हैं. रिश्ते पर

अफगानिस्तान का बयान

अफगानिस्तान ने कहा है कि तालिबान द्वारा नियुक्त व राजनयिकों की मौजूदगी और काम करने के फैसले को सही ठहराने के लिए हमारी छवि को खराब करने व राजनयिक प्रयासों में बाधा डालने की कोशिश की गई है. आपको बता दें कि देश में अफगान का कोई राजनयिक नहीं है. दिल्ली में सेवा करने वाले लोग सुरक्षित रूप से तीसरे देशों में पहुंच गए हैं. आगे कहा गया भारत में तालिबान से जुड़ें एकमात्र व्यक्ति तालिबान से जुड़ें राजयनिक हैं जो उनकी ऑनलाइन बैठकों में शामिल हो रहे हैं.

calender
24 November 2023, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो