Israel-Hamas War: अगर हमारे सैनिकों को निशाना बनाया तो..., अमेरिका ने ईरान को दी चेतावनी

Israel-Hamas War: विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि मुझे आशंका है कि ईरान तरफ से लड़ाके हमारी सेनाओं और कर्मियों को निशाना बनाकर तनाव बढ़ाएंगे. अगर ऐसा होता है तो हम आगे की कार्रवाई के लिए तैयार हैं.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिका ने दुश्मनों को सीधी चेतावनी दी है. रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि उन्हें आशंका है कि ईरान की भागीदारी की वजह से इजराइल-हमास तनाव तेज होगा. ​विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि ईरान की ओर से लड़ाके अमेरिकी सैन्य कर्मियों या सशस्त्र बल को निशाना बनाकर कोई कार्रवाई करते है तो बाइडन प्रशासन उसका जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

दरअसल, रविवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ये तय किया है कि ईरान अपनी शक्ति और भागीदारी के जरिए इजरायल और हमास जंग को भड़काना जारी रखेगा. उन्होंने सीधे चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगर इस संघर्ष में अमेरिकी सैनिकों या सशस्त्र बल को निशाना बनाकर कोई कार्रवाई की जाती है तो हम आगे की कार्रवाई के लिए तैयार है.

निर्णायक जवाब देने के लिए तैयार

विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा, "हम ये बिल्कुल नहीं चाहते, न ही हम इसकी उम्मीद करते हैं. हम अपने सैनिकों और सैन्य बलों को निशाना बनते नहीं देखना चाहते. लेकिन अगर ऐसा होता है तो हम आगे की कार्रवाई के लिए तैयार हैं." रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने ब्लिंकन की बात को दोहराते हुए कहा कि हम संघर्ष में बढ़ोतरी और अपने सैन्य बलों और लोगों पर हमले की संभावना को भी देख रहे हैं. लेकिन हमारे पास अपने सैनिकों को बचाव करने का पूरा अधिकार है. अमेरिका अपनी सुरक्षा के लिए निर्णायक जवाब देने के लिए तैयार हैं.

पश्चिमी एशियाई देशों में नागरिकों को जारी की एडवाइजरी 

अमेरिका का ये बयान ऐसे समय में आया है, जब इजरायल-हमास संघर्ष को दो हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है. इस बीच इजरायल पर गजा पट्टी के अलावा लेबनान और सीरिया के क्षेत्रों से भी हमले को अंजाम दिया गया है. वहीं, इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया है. संघर्ष के हालात को देखते हुए अमेरिका ने पश्चिमी एशिया के देशों में अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी कर सर्तक रहने के लिए कहा है. 

calender
23 October 2023, 10:09 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो