Israel Hamas War: 'हमास के रॉकेट से हुआ गाजा के अस्पताल में नुकसान'- जो बाइडेन बोले- गाजा पहुंचेगी मानवीय सहायता

Israel Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार 18 अक्टूबर को इजरायल के तेल अवीव पहुंचे. इस दौरान उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की...

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Israel Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार 18 अक्टूबर को इजरायल के तेल अवीव पहुंचे. इस दौरान उन्होंने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. इस दौरान बाइडेन ने नेतन्याहू से गाजा में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए मिस्त्र को छूट देने की बात की. जो बाइडेन की इस मांग को इजरायल ने मान लिया. हालांकि इजरायली पीएम ने मिस्त्र को सीमित मात्रा में ही मानवीय सहायता देने की छूट दी है. 

ANI के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन ने कहा कि, "अधिकांश फ़िलिस्तीनी हमास से जुड़े नहीं हैं. हमास फ़िलिस्तीनी लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है.  हमास गाजा में निर्दोष लोगों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहा है. फ़िलिस्तीनी लोग भी बहुत पीड़ित हैं. मैं कल गाजा के अस्पताल में जानमाल की भारी क्षति से दुखी था. आज हमें जो जानकारी मिली है. उसके आधार पर प्रतीत होता है कि यह गाजा में एक आतंकवादी समूह द्वारा दागे गए रॉकेट के परिणामस्वरूप हुआ है. अमेरिका स्पष्ट रूप से संघर्ष के दौरान लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए खड़ा है."

इजराय के तेल अवीव से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेने ने कहा कि "आज मैं गाजा और वेस्ट बैंक दोनों में मानवीय सहायता के लिए नई अमेरिकी फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर की भी घोषणा कर रहा हूं. मेरा प्रशासन इस हमले के बाद से ही आपके नेतृत्व के साथ निकट संपर्क में है। हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि आपके पास अपने लोगों की रक्षा के लिए, अपनी रक्षा के लिए आवश्यक चीजें हों.

आगे अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि, "इस सप्ताह के अंत में, मैं अमेरिकी कांग्रेस से इज़राइल की रक्षा के लिए अभूतपूर्व समर्थन पैकेज के लिए कहने जा रहा हूँ. हम आयरन डोम को पूरी तरह से आपूर्ति करने जा रहे हैं. हम अमेरिकी सैन्य संपत्तियों को स्थानांतरित कर रहे हैं इस क्षेत्र में, इज़राइल के खिलाफ आगे की आक्रामकता को रोकने, टालने और इस संघर्ष को फैलने से रोकने के लिए पूर्वी भूमध्य सागर में यूएसएस फोर्ड कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को यूएसएस आइजनहावर के साथ तैनात करना शामिल है.''

तेल अवीव में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, "इजरायल पर हमला करने के बारे में सोचने वाले किसी भी राज्य या किसी अन्य शत्रु अभिनेता को मेरा संदेश वही है जो एक सप्ताह पहले था - मत करो, मत करो, मत करो. चूंकि यह आतंकवादी है हमला हुआ, हमने देखा है कि इसे इज़राइल के 9/11 के रूप में वर्णित किया गया है. लेकिन इज़राइल के आकार के राष्ट्रों के लिए, यह पंद्रह 9/11 जैसा था."

calender
18 October 2023, 09:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो