Israel-Hamas War: अब और तेज होगी जंग, गोला-बारूद से लैस अमेरिकी विमान और युद्धपोत पहुंचा इजरायल

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास जंग में अब तक दोनों पक्षों के 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इस युद्ध के बीच अमेरिका ने इजरायल को सैन्य मदद की पहले खेप भेज दी है.

Lalit Hudda
Lalit Hudda

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग और तेज होने वाली है. क्योंकि अमेरिका ने इस जंग में प्रवेश कर लिया है. इजरायल को न सिर्फ अमेरिका का साथ मिला है, बल्कि यूएस ने इस जंग में सबसे पहले आगे आकर अपने खतरनाक हथियार, गोला-बारूद, लड़ाकू विमान समेत अपने सैनिक भी इजरायल भेज ​दिए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोला-बारूद से लैस अमेरिकी विमान और गेराल्ड आर फोर्ड युद्धपोत इजरायल के करीब पहुंच गया है.

इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास में बीते पांच दिनों से संघर्ष और हवाई हमलों का दौर जारी है. बता दें कि बीते शनिवार सात अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर 20 मिनट में 5 हजार रॉकेट दागे थे. हमास के हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए इजरायल ने युद्ध की घोषणा कर दी थी. इसके बाद से इजरायल की वायु सेना गाजा पट्टी में लगातार हमास के ठिकानों पर हमला कर रही है. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि अभी तो हमास पर एक्शन शुरू हुआ हैं. ये जंग उन्होंने शुरू की है, लेकिन इसे खत्म हम करेंगे. उन्होंने गाजा में रहने वाले आम नागरिकों को चेतावनी देते हुए कहा था कि अभी भी समय है चले जाओ...हम गाजा में बड़ी कार्रवाई करेंगे. इजरायल पर हमला करने वाले हमास को हम मलबे में बदल देंगे. 

अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत

हमास के हमले में इजरायल के 1000 से ज्यादा नागरिकों और सैनिकों की मौत हो चुकी है. इजरायल सेना ने मंगलावार को दावा करते हुए कहा कि उसने हमास के 1500 आतंकियों को मार गिराया है. इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल और गाजा पट्टी के आसपास के इलाकों से हमास के 1500 चरमपंथियों के शव बरामद किए गए है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस संघर्ष में दोनों पक्षों के अब तक 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. मरने वालों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल है.

अमेरिकी ने इजरायल को भेजी सैन्य मदद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोला-बारूद से लैस अमेरिकी विमान और गेराल्ड आर फोर्ड युद्धपोत इजरायल के करीब पहुंच चुका है. अमेरिकी विमान हाइटेक गोला-बारूद से लैस है. अमेरिकी विमान ने मंगलवार शाम को उड़ान भरने के बाद देर रात को इजरायल के नेबातिम एयर बेस पर लैंडिंग की है. अमेरिका के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि इसके बाद भी यूएस इजरायल को सैन्य सहायता मुहैया करा सकता हैं. इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन आज (11 अक्टूबर) को इजरायल का दौरा करेंगे. 

एंटनी ब्लिंकन का इजरायल दौरा

मंगलवार को अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिक के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बुधवार को इजराइल के दौरे पर जाएंगे. अपनी यात्रा के दौरान ब्लिंकन इजरायल के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे. अमेरिकी विदेश मंत्री का ये दौरा इजरायल के साथ एकजुटता दिखाने के लिए है. 

14 अमेरिकी नागरिकों की मौत

अमेरिक के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमास के हमले में 14 अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई है. हमले की कड़ी निंदा करते हुए बाइडेन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकर ने कहा था कि हमास के आतंकियों ने कई अमेरिकी नागरिकों को बंधन भी बनाया हुआ है.

calender
11 October 2023, 08:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो