Pak-China: चीनी नागरिकों की मौत से छूटे पाक पीएम के पसीने, क्या होगा अगला कदम?

Pak-China: पाकिस्तान में चीन के 5 लोगों की मौत के बाद से दोनों देशों के रिश्तों पर गहरा असर पड़ने वाला है. इस मामले में पाकिस्तानी पीएम ने एक वादा किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Pak-China: पाकिस्तान किसी ना किसी तरह से विवादों में रहता है, बीते मंगलवार को खैबर पख्तूनख्वाह में एक हमला हुआ, जिसमें 5 चीन के नागरिकों की मौत हो गई. ये हमला चीन के इंजीनियर्स के काफिले पर किया गया था. जिसके बाद से पाकिस्तान में मौजूद चीनी इंजीनियर्स देश छोड़ने की सोचने लगे हैं. इस खबर से पाक के पीएम की चिंता बढ़ गई है. उन्होंने चीनी नागरिकों के लिए साफ तौर पर कह दिया है कि सरकार चीन के लोगों की पूरी सुरक्षा करेगी. 

इंजीनियर्स के काफिले पर हुआ हमला

पाकिस्तान में हमले होना कोई नई बात नहीं है, मंगलवार को खैबर पख्तूनख्वाह जहां पर अक्सर हमले होते रहते हैं, वहां पर चन के नागरिकों पर हमला किया गया. ये हमला इंजीनियर्स के काफिले पर किया गया, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद पाकिस्तान के पीएम ने कोहिस्तान में दासू हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट साइट पर चीन के इंजीनियर्स और कामगारों से बात की, जहां पर उन्होंने कहा कि ''मैं आपको ये भरोसा दिलाना चाहता हूं कि पाकिस्तान की सरकार आपको और आपके परिवार को पाकिस्तान में बेहतर से बेहतर सुरक्षा देने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी.''

पाकिस्तान के पीएम ने कहा कि ''जिसने भी हमला किया है उनको छोड़ा नहीं जाएगा, साथ ही उन्होंने जो इसमें शामिल हैं उनको सख्त सजा देने का भी वादा किया है. उनका कहना है कि सजा इसलिए दी जाएगी ताकि वो इसको सबक के तौर पर लें, साथ ही आगे इस तरह के हमले करने से पहले वो सोचें.'' अत तक इस मामले में 12 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है. 

किसने ली हमले की जिम्मेदारी?

खैबर पख्तूनख्वाह में हुए इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. जानकारी के मुताबिक, इसके पीछे तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का हाथ बताया जा रहा है. पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने इस हमले का जिम्मेदार उनको बताया जो पाकिस्तान के दुश्मन हैं उन्होंने ये काम किया. पाकिस्तान के साथ चीन के रिश्तों को खराब करने की कोशिश बताया है. शाहबाज ने कहा कि दोनों देशों के संबंध खराब करने की नीयत से ये हमला बहुत ही कायराना है. 

calender
02 April 2024, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो