PM Modi: पीएम मोदी मिस्त्र से दिल्ली के लिए हुए रवाना, चार महत्वपूर्ण समझौतों पर किए हस्ताक्षर

PM Modi Egypt Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा खत्म करने के बाद मिस्र के दो दिवसीय राजकीय दौरे पर थे।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

PM Modi Egypt Visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका का सफल दौरा समाप्त करने के बाद शनिवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे। रविवार को पीएम मोदी ने काहिरा स्थित अल-हकीम मस्जिद और हेलियोपोलिस वॉर मेमोरियल का दौरा किया। वहीं पीएम मोदी को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने ऑर्डर ऑफ द नाइल पुरस्कार से सम्मानित किया। पीएम मोदी और मिस्त्र के राष्ट्रपति के बीच चार महत्वूपर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। मिस्त्र की दो दिससीय यात्रा समाप्त करने के बाद पीएम मोदी शनिवार देर शाम काहिरा से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। 

मिस्त्र के राष्ट्रपति को जी-20 समिट का निमंत्रण 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मिस्र के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया है। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी ने सितंबर 2023 में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को निमंत्रण दिया है।

महत्वपूर्ण समझौतों पर किए साइन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिस्त्र की यात्रा के दौरान चार महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। पीएम मोदी और मिस्त्र के राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी के अलावा कृषि क्षेत्र, स्मारकों की सुरक्षा एवं संरक्षण को लेकर समझौता ज्ञापन पर साइन किए गए है।  

अल-हकीम मस्जिद दौरा

रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अल-अकीम मस्जिद का दौरा किया। अल-हकीम काहिरा में 11वीं सदी का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल है। मस्जिद का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने काहिरा स्थित हेलियोपोलिस वार मेमोरियल का भी दौरा किया। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रथम विश्व युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

calender
25 June 2023, 07:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो