Alexei Navalny: एलेक्सी नवलीन की मौत पर भड़के राष्ट्रपति जो बाइडेन, कहा- उनकी हत्या के जिम्मेदार सिर्फ पुतिन

Alexei Navalny Death: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सबसे बड़े आलोचकों में से एक एलेक्सी नवलीन की जेल में मृत्यु हो गई, इसको लेकर अब अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अमेरिका और रूस एक बार फिर आमने-सामने आ गए हैं.

Sachin
Sachin

Alexei Navalny Death: रूस की जेल में सजा काट रहे विपक्षी नेता और राष्ट्रपति पुतिन की आलोचना करने वाले एलेक्सी नवलीन की अचनाक मृत्यु होने पर हंगामा मच गया है. यमालो-नेनेट्स ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट प्रशासन ने अपने एक बयान में कहा कि जेल के अंदर चहलकदमी के बीच नवलीन का स्वास्थ्य ज्यादा खास नहीं था. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने नवली की हत्या का सीधा जिम्मेदार व्लादिमी पुतिन को बताया है. इस बयान के बाद अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में खलबली मच गई है. 

जानें बाइडेन ने क्या कहा? 

राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जो बाइडेन ने एक बयान जारी कर कहा कि आप सभी लोग जानते हैं कि दुनिया भर के लाखों लोगों की तरह मैं भी सच जानता हूं कि इस कथित मौत से मैं बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हूं, बल्कि क्रोधित हूं. एलेक्सी हमेशा पुतिन सरकार के भ्रष्टाचार और हिंसा जैसे गंभीर मुद्दों के खिलाफ लड़ते रहे. लेकिन पुतिन ने उनका मुंह बंद करने के लिए जहर दे दिया. इसके साथ ही नवलीन पर कई प्रकार के केस चलाए गए ताकि वह जेल से बाहर न आ सकें. लेकिन इसके बाद भी एलेक्सी बंद जेल में एक बुलंद आवाज थी. 

साल 2020 में भी हुआ था उनकी हत्या का प्रयास

व्लादिमीर पुतिन को एलेक्सी नवलीन की मौत का जिम्मेदार ठहराते हुए राषट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि, साल 2020 में जब उनकी हत्या का पहली बार प्रयास किया गया तो वह उस वक्त चाहते तो दूसरे देश में शरण ले सकते थे. लेकिन उनको पता था कि जेल में बंद कर दिया जाएगा या हत्या कर दी जाएगी. इसके बाद भी वह वापस आ गए क्योंकि उन्हें अपने देश रूस से प्यार था और बहुत गहराईयों के साथ लोगों से जुड़ते थे. अगर यह सच बात है कि नवलीन की डेथ हो गई है तो मैं इसका जिम्मेदार सिर्फ पुतिन को मानता हूं. 

calender
17 February 2024, 09:21 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो