Russia Vladimir Putin: नागरिकों से मांगी माफ़ी...हम फेल हो गए, जनता के सामने बेबस दिखे पुतिन!

Russia Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी Press Conference के दौरान रूसी नागरिकों से माफी मांगी. पुतिन का माफीनामा बेहद दुर्लभ घटना माना जा रहा है. ऐसे में चर्चा है कि आखिर पुतिन ने माफी क्यों मांगी. दरअसल, रूस में बढ़ती महंगाई को देखते हुए पुतिन ने सरकार की गलती मानी है और माफी मांगी है.

Sangita Jha
Sangita Jha

हाइलाइट

  • हम फेल हो गए...व्लादिमीर पुतिन
  • रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जनता से मांगी माफी!

Russia Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में टीवी पर सवाल-जवाब सत्र के दौरान देश में बढ़ती महंगाई के लिए माफी मांगी। पुतिन का माफीनामा बेहद दुर्लभ घटना माना जा रहा है. उन्होंने इसे सरकार के प्रयासों की विफलता मानते हुए कहा कि मैं इसके लिए माफी मांगता हूं, लेकिन यह सरकार के काम की विफलता है. रूसी टेलीविजन पर आयोजित एक प्रश्न सत्र के दौरान उन्होंने देश में बढ़ती महंगाई और अंडे की बढ़ती कीमतों के लिए अपनी ही सरकार को जिम्मेदार ठहराया और देश की जनता से माफी भी मांगी.

रूस में साल की शुरुआत से अंडे की कीमतें 40 फीसदी तक बढ़ गई हैं. पुतिन ने अंडे की बढ़ती कीमतों के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने इसे सरकार के प्रयासों की विफलता मानते हुए कहा, ''मैं इसके लिए माफी मांगता हूं, लेकिन यह सरकार के काम की विफलता है.''

पुतिन ने आखिर क्यों मांगी माफ़ी

पुतिन ने यह माफ़ी वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मांगी. पेंशनभोगी इरीना अकोपोवा ने अंडे और चिकन की आसमान छूती कीमतों पर चिंता व्यक्त की. कीमतों में वृद्धि आंशिक रूप से रूस में आवश्यक वस्तुओं की कमी के कारण है, जो रूस द्वारा यूक्रेन के खिलाफ तथाकथित "विशेष सैन्य अभियान" शुरू करने के बाद पश्चिमी व्यापार प्रतिबंधों के वजह से और बढ़ गई है. 

रूस में अंडों के प्राइस असमान छु रहे

रूस में बढ़ती कीमतें आंशिक रूप से रूस में आवश्यक वस्तुओं की कमी के कारण हैं, जो रूस द्वारा यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू करने के बाद पश्चिमी व्यापार प्रतिबंधों के कारण और बढ़ गई हैं. रूसी सांख्यिकी एजेंसी रोसस्टैट के मुताबिक, अक्टूबर 2023 में अंडे की कीमत में 13% और नवंबर 2023 में 15% की बढ़ोतरी हुई. इसका मतलब है कि नवंबर में एक दर्जन अंडे की कीमत औसतन लगभग 130 रूबल (लगभग $1.8) तक पहुंच गई। यह युद्ध से पहले अंडों की औसत कीमत से एक महत्वपूर्ण वृद्धि है, जब यह लगभग 100 रूबल (लगभग $1.4) प्रति दर्जन थी. रूस में अंडे की खपत बहुत ज्यादा है, लेकिन कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण इसकी मांग कम होने लगी है. खुदरा बाजार में अंडे महंगे दामों पर बिक रहे हैं.

calender
16 December 2023, 08:00 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो