Taiwan: ताइवान के उपराष्ट्रपति की अमेरिका यात्रा से चीन हुआ नाराज, शख्त कार्यवाई की कही बात

ताइवान के उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विलियम लाइ ने अमेरिका की यात्रा की है जिस पर चीन बुरी तरह से भड़क गया है.

Akshay Singh
Akshay Singh

Taiwan: ताइवान के उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विलियम लाइ ने अमेरिका की यात्रा की है जिस पर चीन बुरी तरह से भड़क गया है. उपराष्ट्रपति विलियम लाई के अमेरिका दौरे से चीन नाखुश है जिस पर उसने प्रतिक्रिया दी है. चीन ने उपराष्ट्रपति को अमेरिका यात्रा पर जबरदस्त प्रतिक्रिया देने की बात कही है. चीन ने रविवार को विलियम लाई की वीकेंड पर हुई अमेरिकी यात्रा को लेकर सख्त कदम उठाने की बात कही उसने कहा कि वह इस यात्रा की बारीकी से निगरानी कर रहा है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चीन के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने ऑनलाइन प्रकाशित एक बयान में कहा है कि चीन ताइवानी उपराष्ट्रपति की यात्रा से उत्पन्न होने वाली हर स्थिति के विकास पर बारीकी से नजर रख रहा है और वह अपने देश की अखंडता के लिए कड़े से कड़े कदम उठाएगा. 

बताते चलें कि चीन हमेशा से ताइवान पर अपना आधिपत्य जताता आया है लेकिन ताइवान इसे नकारता रहा है. ताइवान की उपराष्ट्रपति विलियम लाई भी इस बात को नकारती रही हैं और वह ताइवान को स्वतंत्र राष्ट्र मानती हैं. 

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उन्होंने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए कहा कि ताइवान पीपल्स रिपब्लिक आफ चीन का हिस्सा नहीं है. उन्होंने कहा कि चीन गणराज्य और पीआरसी एक दूसरे के अधीन नहीं है. 

उनके इस बयान से चीन पहले से ही काफी भड़का हुआ है अब ऐसे में उनकी अमेरिकी यात्रा को लेकर चीन में काफी नाराजगी है. उन्होंने खुद ट्वीट करते हुए अमेरिका यात्रा और वहां पर होने वाले आयोजनों में शामिल होने की बात कही.

calender
13 August 2023, 09:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो