MP News: मध्‍य प्रदेश के नए जिले मऊगंज के गठन का आदेश जारी, सोनिया मीणा होंगी पहली कलेक्टर और वीरेंद्र जैन होंगे एसपी

MP News: रविवार को राजस्व विभाग ने जिला गठन का आदेश जारी कर दिया. इसका मुख्यालय मऊगंज रहेगा, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की नियुक्ति कर दी गई है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Madhya Pradesh New District Mauganj: रीवा जिले से विभाजित होकर मध्य प्रदेश का नया और 53वां जिला बना मऊगंज 15 अगस्त से अस्तित्व में आने वाला है. हनुमना और नईगढ़ी तहसील को मिलाकर मऊगंज को जिला बनाया गया है. इसके पहले नए जिले के लिए अधिकारियों की पदस्थापना की गई है. राज्य शासन द्वारा IAS सोनिया मीणा को मऊगंज जिले का कलेक्टर और IPS वीरेंद्र जैन को एसपी बनाया गया है.

राजस्‍व विभाग ने जारी किया आदेश -

रविवार को राजस्व विभाग ने जिला गठन का आदेश जारी कर दिया. इसका मुख्यालय मऊगंज रहेगा, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक की नियुक्ति कर दी गई है. वीरेंद्र जैन को एसपी और सोनिया मीणा को कलेक्‍टर बनाया गया है. अन्य अधिकारियों की नियुक्ति इसी सप्ताह होगी.

सीएम श‍िवराज ने की थी घोषणा -

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चार मार्च 2023 को मऊगंज में आयोजित जन कल्याण कार्यक्रम में मऊगंज को जिला बनाने और 15 अगस्त को राष्ट्रध्वज फहराने की घोषणा की थी. छह अप्रैल को नए जिले के गठन की प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दावे-आपत्ति बुलाए गए.

इनका निराकरण कर बीते शुक्रवार को राजस्व विभाग कैबिनेट ने नए जिले के गठन और कलेक्टर सहित अन्य पदों के सृजन का प्रस्ताव प्रस्तुत किया था. बैठक में स्वीकृति मिलने के बाद रविवार को राजस्व विभाग ने नए जिले के गठन का आदेश जारी कर दिया.

नागदा को जिला बनाने की जल्द शुरू होगी प्रक्रिया -

बता दें कि राजपत्र में प्रकाशन के साथ ही नए जिले का गठन हो जाएगा. मऊगंज के गठन उपरांत रीवा जिले में शेष नौ तहसीलें हुजूर, हुजूरनगर, जवा, त्योंथर, रायपुर कर्चुलियान, गुढ़, सिरमौर, सेमरिया और मनगंवा तहसीलें रहेंगी. राजस्व विभाग की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है.

वहीं विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इसके बाद नागदा को जिला बनाने की प्रक्रिया भी जल्द ही पूरी की जाएगी. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पिछले महीने नागदा को जिला बनाने की घोषणा कर चुके हैं.

calender
13 August 2023, 08:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो