चीन पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री: नहीं हुआ ठीक से स्वागत, रेड कार्पेट भी नहीं बिछाया

चीन और अमेरिका के रिश्तों में बेहतरी लाने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री चीन के दौरे पर हैं. लेकिन यहां पर होने वाला उनका स्वागत बहुत ही आम बताया जा रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

America China Relations: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की चीन यात्रा को संदेह के साथ देखा जा रहा है. अमेरिका और चीन के बीच हमेशा तनाव देखने को मिलता है. ऐसे में अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा काफी चर्चा में है लेकिन हैरानी की बात यह है कि चीन ने अमेरिकी विदेश मंत्री की इस यात्रा को बहुत संजीदगी से नहीं लिया है. दरअसल अमेरिकी विदेश मंत्री जब अपने जहाज से चीन की धरती पर उतरे तो उनका स्वागत बहुत ही आम था. यहां तक कि टॉप लीडर्स के लिए बिछाया जाने वाला रेड कार्पेट भी नहीं था. 

ग्लोबल टाइम्स के एडीटर इनचीफ ने क्या कहा

अमेरिकी विदेश मंत्री ने अपनी तीन दिवसीय चीन यात्रा शंघाई में शुरू की जहां कुछ सोशल मीडिया यूजर्स और विश्लेषकों ने नोट किया कि चीन ने एक खास मेहमान के लिए रेड कार्पेट बिछाने की तक की अनदेखी कर दी है. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के एडीटर इन चीफ ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा कि ब्लिंकन चीन के शहर शंघाई पहुंच गए हैं. उन्होंने आगे लिखा कि बहुत से लोगों यह नोट किया है कि जब ब्लिंकन जहाज से उतर रहे थे तो वहां कोई रेड कार्पेट नहीं था. वो आगे लिखते हैं कि ब्लिकंन के इस दौरे को दरख्वास्त के तौर पर देखा जाना चाहिए. 

कैसे हैं चीन-अमेरिका के रिश्ते

अमेरिका और चीन के बीच उच्च स्तरीय संपर्क फिर से शुरू होने के बाद दोनों देशों के रिश्ते कुछ हद तक नरम हुए हैं, लेकिन कई मतभेद अभी भी बने हुए हैं. एंटनी ब्लैंकेन की यात्रा से पहले अमेरिकी मीडिया ने बताया कि अमेरिका ने रूस के समर्थन का मुकाबला करने के लिए कुछ चीनी बैंकों पर पाबंदी लगाने पर विचार किया था.

अपनी यात्रा से पहले ब्लिंकन ने वाशिंगटन में विदेश विभाग की 2023 मानवाधिकार रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि चीन के शिनजियांग में उइगर मुसलमान कत्ले आम और इंसानियत के खिलाफ जुर्म का शिकार हैं. इसके अलावा जिस दिन ब्लिंकन चीन पहुंचे उसी दिन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक कानून को मंजूरी दे दी, जिसमें ताइवान को सैन्य सहायता का जिक्र है. ऐसे में देखने योग्य होगा कि यह यात्रा दोनों देशों के बीच रिश्तों पर क्या असर डालती है. 

calender
26 April 2024, 06:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो