हम युद्ध रोकने के लिए तैयार थे, राष्ट्रपति पुतिन बोले- यूक्रेनी पक्ष ने खुद से ही बातचीत को अस्वीकार किया

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के दो साल पूरे हो गए हैं, इसी बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक इंटरव्यू में दावा किया कि वह इस वार को रोकने के लिए एक प्रस्ताव भी लेकर आए थे, लेकिन उसे यूक्रेन ने अस्वीकार कर दिया.

Sachin
Sachin

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच पश्चिमी पत्रकार के साथ अपने पहले इंटरव्यू में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन के साथ बातचीत करने के बाद युद्ध खत्म करने के लिए तैयार है. लेकिन यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बातचीत को अस्वीकार कर दिया. उन्होंने कहा कि हमने इस्तांबुल में एक बड़ा दस्तावेज तैयार किया था. जिस पर यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल के सुप्रीमो ने साइन किए थे. 

युद्ध का मामला यहां से बिगड़ा

बताया जा रहा है कि रूस की तरफ से जो प्रस्ताव आया था उसमें यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कुछ प्रावधानों पर हस्ताक्षर किए थे, लेकिन सभी पर साइन नहीं किए थे. अगर वह सभी दस्वावेजों पर साइन कर देते तो युद्ध कभी का समाप्त हो जाता. हालांकि इसी बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आए थे. उनसे कुछ मुद्दों पर बातचीत भी हुई थी. लेकिन इसके बाद पूरे प्रस्ताव पर पानी फिर गया. वहीं, शुक्रवार को जारी अमेरिकी न्यूज एंकर टकर कार्लसन के एक इंटरव्यू में पुतिन ने कहा कि सब ठीक है, लेकिन आप चूक गए. 

हमने बार-बार शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकाला: पुतिन 

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर यूक्रेन को वापस आने दीजिए, ताकि बातचीत को आगे बढ़ाया जा सकता है. हमें खुद को परेशान करने और किसी की गलती को सुधारने की आवश्यकता क्यों है. मैं जानता हूं कि इस युद्ध को लेकर हमें कोई भी गलत कह सकता है. उन्होंने कहा कि हमने साल 2014 के बाद यूक्रेन से शांतिपूर्ण तरीके से युद्ध को टालने की कोशिश की है. लेकिन इस दौरान किसी ने भी हमारी बातचीत नहीं सुनी. वहीं, इसी बीच यूक्रेन के नए सैन्य प्रमुख कर्नल जनरल आलेक्जेंडर सि‌र्स्की ने कहा कि हमें सबसे पहले रूस के आक्रमण को रोकना है और अत्याधुनिक हथियारों से हमला करना है. 

calender
10 February 2024, 08:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो