Wentworth: इस देश के गांव में हर घर का दरवाजा है हरा, लोग नहीं करते कोई भी बदलाव

British Village Wentworth: ब्रिटिश के वेंटवर्थ गांव में बेहद अजीबोगरीब नियम चलता है। वहां के लोगों को इस नियमों का पालन करना पड़ता है। नियमों के पीछे गांव की कुछ परंपराएं भी मानी जाती है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

British Village Wentworth: प्रत्येक देश के अपने-अपने नियम होते हैं। जिन्हे वहां के लोग मानते हैं। लेकिन कुछ देशों में ऐसे भी स्थान, गांव, शहर होते है जहां देश के कानून से अलग नियम का पालन करना होता है। ये ऐसे नियम होते हैं जिन्हें लोग परंपरा की तरह मानते हैं। ब्रिटेन में ऐसा ही एक गांव है। जिसके नियम बेहद अजीबोगरीब है। वहां के लोग भूलकर भी इन नियमों को नहीं बदलते हैं।

डेली स्टार न्यूज की एक रिपोर्ट् के मुताबिक, ब्रिटिश गांव वेंटवर्थ को कभी न बदलने वाला गांव माना जाता है। इस गांव में बेहद अजीबोगरीब नियम लागू है। वहां के लोग आर्किटेक्चर को बचाने  और परंपराओं को जारी रखने के लिए नियमों का पालन करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वेंटवर्थ नाम के गांव में सिर्फ एक दुकान और दो पब है। इसके अलावा एक रेस्टोरेंट भी है। 

परंपराओं को आगे बढ़ाने के लिए करते है हरे दरवाजे 

इस गांव के घर में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव करने के लिए लोगों को सबसे पहले प्रशासन की इजाजत लेनी पड़ती है। रिपोर्ट् के मुताबिक, एस्टेट के ग्राम प्रमुख अलेक्जेंडर ने उन संपत्तियों के संबंध में बताया जिसके बाद पता चलता है कि वो वेंटवर्थ का हिस्सा हैं, क्योंकि उनके दरवाजे हरे होते थे। 

अलेक्जेंडर ने कहा 'जब आप वेंटवर्थ में ड्राइव करते हैं और देखते हैं कि सभी दरवाजे हरे हैं, तो आपको पता चलता है कि ये गांव एक एस्टेट गांव है। ये एक हेरिटेज का हिस्सा है। जब भी कोई यहां आता है, उसे तुरंत पता चल जाता है कि ये वेंटवर्थ ही है।'

calender
28 June 2023, 05:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो