क्या है भारत मार्ट, किसे होने वाला है फायदा और कब की जायेगी इसकी शुरुआत, जानिए सब कुछ

Bharat Mart: सरकार ने एक मेगा प्रोजेक्ट की शुरुआत की है जिसका नाम भारत मार्ट रखा गया है. तो वहीं पीएम मोदी ने दुबई में जाकर इसकी पहल की है. आखिर इस प्रोजेक्ट का नाम भारत मार्ट क्यों रखा गया है आइए जानें?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

Bharat Mart: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों दुबई में पहल कर रहे हैं. जहां उन्होंने शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम के साथ मिलकर बुधवार को भारत मार्ट की आधारशिला रखी. यह भारतीय एमएसएमई सेक्टर को अंतरराष्ट्रीय खरीदारों तक पहुंच कर एक प्रभावी प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा. भारत मार्ट वेयहाउसिंग फैसिल्टी है जो भारतीय एमएसएमई कंपनियों को मिलेगी. इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य निर्यात को बढ़ावा देना और महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है.

भारत मार्ट का क्या है उद्देश्य?

कई लोगों के मन में सवाल होगा कि भारत मार्ट आखिर क्या है जिसकी पीएम मोदी ने दुबंई में बुधवार को आधारशिला क्यों रखी, भारत मार्ट दुबई भारत सरकार की एक पहल है, इसका उद्देश्य सयुंरक्त अरब अमीरात में भारतीय उत्पादों को बढ़ावा देना है. यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की ओर से शुरू की गई है.

कब की जायेगी भारत मार्ट की शुरुआत?

बताया जा रहा है आने वाले साल यानी 2025 में इसकी शुरुआत की जा सकती है, यह एक भंडारण सुविधा है जो भारतीय कंपनियों को दुबई में व्यापार करने में सक्षम बनाती है भारतीय निर्यातकों को चीन के ड्रैगन मार्ट की तर्ज पर एक ही छत के नीचे अलग-अलग प्रकार के उत्पादों को शोकेस करने के लिए यह एक यूनिफाइड मंच प्रदान करता है.

आखिर किस को मिलेगा फायदा?

पीएम मोदी ने बुधवार को प्रोजेक्ट भारत मार्ट के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां बताईं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि यह मार्ट भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को खाड़ी, पश्चिम एशिया, अफ्रीका और यूरेशिया क्षेत्रों में अंतरराशष्ट्रीय खरीदारों तक पहुंच बनाने का एक प्रभावी मंच प्रदान करेगा. जो कि उनके निर्यात को बढ़ावा देने के साथ-साथ अहम भूमिका भी निभाएगा.

calender
15 February 2024, 08:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो