बालों को स्मूद बनाना चाहते हैं तो घर पर बनाएं हर्बल हेयर मास्क

बालों के लिए अगर हेयर मास्क लगाना चाह रहे हैं तो घर पर भी हेयर मास्क बनाया जा सकता है और वो भी कैमिकल के बिना। चलिए जानते हैं घर पर हेयर मास्क कैसे बनाएं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
नए जमाने में बालों की ग्रोथ के साथ साथ बालों के चमकीलेपन और उनकी स्मूदनेस पर भी खासा फोकस किया जाता है. हर किसी को लहराते रेशमी बाल चाहिए क्योंकि रूखे बेजान बाल पर्सनेलिटी पर असर करते हैं. ऐसे में बालों की स्मूदनेस के लिए लोग तरह तरह के हेयर मास्क यूज करते हैं औऱ कुछ लोग तो बाजार में हेयर स्मूदनिंग ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. बाजार के हेयर मास्क कैमिकल युक्त होते हैं और इसी तरह हेयर स्मूदनिंग ट्रीटमेंट में कई तरह के कैमिकल यूज होते हैं जो बालों की जड़ों के साथ साथ शरीर को भी कई तरह के नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में घर पर बनाए गए हर्बल और नेचुरल हेयर मास्क बालों के रूखेपन को खत्म करके बालों की जड़ों को पोषण देते हैं. 
 
चलिए जानते हैं रेशमी और मुलायम बालों के लिए घर पर ही हर्बल और नेचुरल हेयर मास्क कैसे बना सकते हैं. 
 
बनाना हेयर मास्क
केला बालों को स्मूद करता है और बालों की चमक बढ़ाता है. इससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और बालों को मजबूती भी मिलती है. इसके लिए एक पके केले को किसी बाउल में अच्छी तरह मैश कर लें, अब इसमें दो चम्मच के करीब शुद्ध शहद मिलाएं. आप चाहें तो इसमें अंडा मिला सकते हैं और अगर अंडा यूज नहीं करते तो संतरे या नींबू के तेल को मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें. अब इस मिश्रण को मास्क तरह बालों पर अच्छी तरह लगा लें, यानी जड़ों से लेकर बालों के अंत तक अप्लाई करें. आधे घंटे बाद धो लें. इससे बाल बिलकुल रेशमी और स्मूद हो जाएंगे. 
 
पपाया हेयर मास्क
पपाया यानी पपीता भी बालों के लिए एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है. इससे बालों को शाइन मिलती है और रूखे बालों को स्मूदनेस मिलती है. एक कटोरी पपीते को छीलकर अच्छी तरह मैश कर लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर अच्छी तरह मास्क के लिए लेप तैयार कर लें और बालों की जड़ों  से लेकर नीचे लंबाई तक लगाएं.  आधे घंटे तक यूं ही छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. 
 
कोकोनट मिल्क हेयर मास्क
कोकोनट मिल्क यानी नारियल का दूध बालों की लंबाई बढ़ाता है और रूखे  सूखे बालों को रेशमी औऱ मजबूत बनाता है. इससे डेमेज हेयर को भी फायदा मिलता है और बालों की जड़ों को पोषण मिलता है. आधा कप नारियल के दूध में थोड़ा सा बादाम का तेल मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें और बालों पर मास्क की तरह लगा लें. अब आधा घंटा तक वेट करें और आधे घंटे बाद बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें. इससे बाल बिलकुल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे. 
calender
01 February 2023, 04:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो