बालों के लिए इस तरह बनाएं होम मेड हर्बल शैंपू, दुगनी गति से बढ़ेंगे बाल

घर पर ही बिना केमिकल यूज के बनाइए शैंपू, ताकि आपके बाल बिना साइड इफेक्ट के लंबे और घने बन सकें।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
बालों का कमजोर होना, टूटना, दोमुंहे बाल आजकल एक आम शिकायत हो गई है। जिसे देखों कमजोर होते बालों को लेकर परेशान दिखता है। यूं तो बालों के पोषण के लिए सही डाइट, सही देखभाल बहुत जरूरी है लेकिन कई बार प्रदूषण, बदलते मौसम और देखभाल की कमी के चलते बाल ज्यादा गिरने लगते हैं। ऐसे में लोग तरह तरह के शैंपू यूज करने लगते हैं। बाजार के शैंपू में कई सारे कैमिकल होते हैं जो बालों चमकाने के साथ साथ स्मूद और चमकीला तो कर देंगे लेकिन ये शैंपू लॉन्ग टाइम में बालों को नुकसान ही पहुंचाते हैं। ऐसे में आप घर पर ही बालों के लिए हर्बल औऱ नेचुरल शैंपू तैयार कर सकते हैं। ये बालों को जरूरी पोषण भी देंगे और इससे आपके बालों को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं पहुंच सकेगा। 
 
चलिए जानते हैं लंबे, घने और काले बालों को पाने के लिए घर पर ही हर्बल शैंपू कैसे बनाएं जाएं। 
 
बालों की मजबूती और ग्रोथ के लिए शैंपू
 
आपने विज्ञापनों में सुना होगा कि शैंपू में रीठा आंवला और शिकाकाई है। ये सब आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं जो बालों की सेहत सुधार देती हैं। ये आपको बाजार में मिल जाएंगी। इसके लिए सौ सौ ग्राम बीज निकाला हुआ रीठा, सूखा आंवला और शिकाकाई ले आइए। इन तीनों को किसी लोहे के बर्तन में पानी में डालें, अब थोड़ा सा मेथीदाना इसमें डालें और इन सभी चीजों को अच्छी तरह से उबाल लें। आधा घंटा उबालने के बाद इनका रंग बिलकुल काला हो जाएगा। अब इसे छन्नी की मदद से किसी बर्तन में छान लें। इस पानी में थोड़ा सा लैमन जूस मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे बोतल में भरकर रखें। इससे शैंपू करने से बालों की झड़ना, गिरना रुक जाता है और बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है।   
 
रूसी के लिए हर्बल शैंपू
 
अक्सर लोगों को सिर में रूसी, खुजली की शिकायत रहती है। इसकी वजह से सिर में संक्रमण होने लगता है औऱ बाल टूटने लगते हैं। इसके लिए बाजार से शिकाकाई चूर्ण और चंदन का पाउडर ले आइए। एक पैन में शिकाकाई पाउडर और चंदन पाउडर मिलाइए। इसमें नीम की सुखाकर रखी गई पत्तियों का पाउडर बनाकर मिलाइए और थोड़ा सा बेसन मिला लीजिए। अच्छी तरह मिक्स करके सूखा ही किसी बर्तन में भरकर रख लें। जब सिर धोना हो तो आधे घंटे पहले एक कप पानी में थोड़ा सा पाउडर भिगोकर रखें और उस पानी से सिर को शैंपू कर लें। इससे सिर की रूसी, रूखापन, संक्रमण खत्म हो जाएगा  और बालों को मजबूती मिलेगी।
calender
31 January 2023, 03:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो