हद से ज्यादा नीम की पत्तियां चबाना हो सकता है खतरनाक, हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

नीम को एक प्राकृतिक औषधि माना जाता हैये आयुर्वेक गुणों से भरपूर है। बच्चा-बच्चा इसके फायदों के बारे में जानता हैऔर यही वजह है कि अच्छी सेहत के लिए रोजाना नीम के पत्ते चबाने की सलाह दी जाती है। फिर भी आपको बता दें कि नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के जरिए कई बीमारियों से बचा जा सकता है

Srishti Chaudhary
Srishti Chaudhary

नीम को एक प्राकृतिक औषधि माना जाता हैये आयुर्वेक गुणों से भरपूर है। बच्चा-बच्चा इसके फायदों के बारे में जानता हैऔर यही वजह है कि अच्छी सेहत के लिए रोजाना नीम के पत्ते चबाने की सलाह दी जाती है। फिर भी आपको बता दें कि नीम में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के जरिए कई बीमारियों से बचा जा सकता है लेकिन आपको ये भी जान लेना चाहिए कि जो लोग हद से ज्यादा नीम की पत्तियां चबाते हैंउनकी सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है।

ज्यादा नीम की पत्तियां चबाने के नुकसान

लो ब्लड शुगर लेवल

नीम की पत्तियों को चबाना टाइप-2डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होता है क्योंकि ये खून में ग्लूकोज के लेवल को कम करने में मदद करता है। लेकिन अगर आप ज्यादा सेवन करते हैं तो कमजोरी और सिर चकराने की शिकायत हो सकती है।

किडनी डैमेज

रोजाना नीम की एक से दो पत्तियां चबाना काफी होता हैलेकिन अगर आप इससे ज्यादा सेवन करते हैं तो गुर्दे को नुकसान पहुंच सकता है।

एलर्जी

कई रिसर्च में ये बात सामने आती है कि ज्यादा नीम के पत्ते चबाने से मुंह में एलर्जी और सूजन का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि नीम का इस्तेमाल एलर्जी और रैशेज से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है, लेकिन अधिक इस्तेमाल से उल्टा असर हो सकता है।

calender
02 January 2023, 04:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो