Morning Breakfast Tips: सर्दियों के दिनों में हर रोज खाएं 3 चीजें, शरीर रहेगा हेल्दी, दूर होंगी सभी बीमारियां

Morning Breakfast Tips: सर्दियों के दिनों में अक्सर लोग कई चीजों का सेवन कर लेते हैं कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें हर रोज सुबह के समय खाया जाए तो वह शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सर्दियों की सुबह काफी सुस्त होती है.
  • इन दिनों मे गलत खान-पान की वजह से हम मौसमी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं.

Morning Breakfast Tips: सुबह के समय जब हम किसी भी चीज का सेवन करते, तो उसका सीधा असर हमारी सेहत पर देखने को मिलता है. इन दिनों मे गलत खान-पान की वजह से हम मौसमी समस्याओं के शिकार हो जाते हैं. जैसे कि ठंड लग जाना, सर्दी-जुकाम और सिर दर्द हाेना इन सभी में तीन चीजें खाना काफी लाभदायक है.

इसके अलावा सर्दियों की सुबह काफी सुस्त होती है जिसमें आपको कमजोरी महसूस हो सकती है. ऐसे में नाश्ते में कुछ फूड्स को शामिल करना आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इन फूड्स को डाइट में शामिल करना आपके शरीर की गर्मी बढ़ाने में मददगार है, साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कई समस्याओं से बचाते हैं.

अंडा

अंडा सर्दियों के दिनों में काफी फायदेमंद होता है, सर्दियों के नाश्ते में अंडे का सेवन शरीर में गर्मी पैदा करने के साथ एनर्जी देने में मददगार है. आप इसका अंडा फ्राई बनाकर खा सकते हैं आप अंडा पराठा और अंडा भुर्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप रोजाना 1 उबला हुआ अंडा भी खा सकते हैं.

गुड़

गुड़ देखने में अच्छा लगता है उससे ज्यादा शरीर को फायदा पहुंचाने में मदद करता है. सर्दियों को इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर लें. गुड़ का सेवन हर रोज करने से आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को तेज करने में सहायता करता है साथ ही सर्दियों में सर्दी–जुकाम से बचाने में मददगार है, तो सर्दियों में रोजाना थोड़ा सा गुड़ खा लें या गुड़ की रोटी को नाश्ते में शामिल करें.

अदरक 

सर्दियों में सिर दर्द या हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है. ऐसे में अदरक का सेवन आपको कई समस्याओं से बचा सकता हैं, तो नाश्ते में अदरक की चाय लें और पने दिन की शुरुआत करें. साथ ही अदरक मौसमी बीमारियों को दूर करने में काफी मददगार है.

calender
31 December 2023, 09:04 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो