घर में छिपकलियों ने मचा रखा है आतंक? इन टिप्स की बदौलत मिलेगा छुटकारा

घरों में एक आध छिपकली होना आम बात कही जाती है क्योंकि अगर आपको एक भी छिपकली अपने घऱ के अंदर नहीं चाहिए तो आप इन तरीकों की मदद से अपने घर से इनको रफूचक्कर कर सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth

घरों में छिपकली होना आम बात है, शायद ही ऐसा कोई घर हो जहां कभी ना कभी छिपकली ना देखी गई हो। दिक्कत तब आती है जब घर में ज्यादा छिपकली हो जाए और हर दूसरी दीवार पर दिखने लगें। कुछ लोग छिपकली से बहुत डरते हैं तो कुछ लोगों को इसे देखकर ही जुगुप्सा हो जाती है। दूसरी तरफ छिपकली संक्रमण और बीमारी फैला सकती है, इस डर से भी छिपकली को भगाने की कोशिश की जाती है। आपको बता दें कि  छिपकली के मल और लार में सल्मोनेला  नामक बैक्टीरिया फूड प्वाइजनिंग का कारण बन जाता है। इसलिए हर किसी की कोशिश रहती है कि छिपकली घर के अंदर नहीं दिखनी चाहिए। यूं तो बाजार में छिपकली भगाने के लिए कई तरह के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट मिल जाएंगे लेकिन ये प्रोडक्ट छिपकली भगाने के साथ साथ आपके परिवार की सेहत के लिए भी खतरा बन सकते हैं। चलिए आज कुछ ऐसे ही तरीकों पर बात करते हैं जिनके उपयोग से आप छिपकलियों को हमेशा के लिए अपने घर से दफा कर सकते हैं और चैन की सांस ले सकते हैं। 

छिपकली भगाने के तरीके 

लाल मिर्च और प्याज का स्प्रे
छिपकली लाल मिर्च की महक से भागती है और उसे प्याज की गंध भी नहीं बरदाश्त होती है। ऐसे में अगर आप इन दोनों का स्प्रे बना लें तो छिपकली हमेशा के लिए आपके घर से निकल जाएगी। एक बोतल में पानी लीजिए और इसमें प्याज का रस मिला दीजिए, इसके बाद इसमें थोड़ी सी लाल मिर्च औऱ थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर डालिए और अच्छे से हिलाकर बंद कर दीजिए। जहां ज्यादा छिपकली देखते हैं, वहीं पर ये स्प्रे कर दीजिए। कुछ ही दिन में छिपकली अपना फेवरेट अड्डा छोड़ने के लिए मजबूर हो जाएंगी। 

तंबाखू का नुस्खा
बाजार से थोड़ा सा तंबाखू ले आइए। अब इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिलाइए और इसकी छोटी छोटी गोलियां बनाकर उन कोनों में डाल दीजिए जहां छिपकली आती हैं। इसकी गंध से छिपकलियां भाग उठेंगी। 

मोरपंख है प्रचलित नुस्खा
आमतौर पर छिपकली भगाने के लिए घर की दीवार पर मोरपंख लगाया जाता है। आप सोच रहे होंगे कि मोरपंख से छिपकली को क्या महक आती होगी। दरअसल मोरपंख की महक नहीं बल्कि आकार से छिपकली डरती है। वो इसे किसी बड़े जानवर की आंख के रूप में देखती है और भाग निकलती है।

लहसुन और प्याज का रस
लगहुन और प्याज को कस कर उनका रस निकाल लीजिए। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लीजिए औऱ जहां छिपकली आती हैं वहां स्प्रे कर दीजिए। इससे छिपकली भी भाग जाएंगी और आपके घर में डेरा जमाकर बैठे कई छोटे मोटे कीट पतंगे और अन्य कीड़े भी खत्म हो जाएंगे। 

प्याज के छल्ले
प्याज को स्लाइस में काटकर उसके छल्लों  को धागे से बांधकर अपनी बालकनी या गेट के आस पास बांध देंगे तो छिपकली भाग जाती हैं। ऐसा करने से बाहर की छिपकली घर के अंदर भी नहीं आती  हैं क्योंकि छिपकली प्याज की तेज महक को बरदाश्त नहीं कर पाती। 

पिपरमिंट ऑयल का स्प्रे
छिपकली को पिपरमिंट ऑयल की महक से नफरत है। आप बाजार से पिपरमिंट ऑयल खरीद कर ले आइए औऱ घर की दीवारों और कोनों में इसका स्प्रे कर दीजिए। इसकी महक से छिपकली हमेशा के लिए आपका घर छोड़कर भाग जाएंगी। 

अंडे के छिलके करेंगे काम आसान
अंडे के छिलके भी छिपकलियों को आसानी से भगा सकते हैं। अगर आप अंडे खाते हैं तो आप अंडों के छिलकों को बारीक करके इन्हें घऱ के कोनों में और बालकनी या गार्डन में बिखेर दीजिए। इनके अंदर से सल्फर की महक आती है जिससे छिपकली भाग जाती है। लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि आपको अंडे के छिलके डालने के बाद उनको हफ्ते भर के भीतर उठा भी लेना है औऱ दूसरे छिलके डालने हैं वरना ये खराब होकर पूरे घर में दुर्गन्ध बिखेर देते हैं। 

AC चलाने पर भाग जाएगी छिपकली
दरअसल छिपकली गर्म माहौल में रहना पसंद करती है और जहां ठंडा तापमान होता है, ये वहां से भाग जाती है। अगर आपके कमरे में छिपकली दिख रही है तो कुछ देर के लिए ऐसी चला दीजिए। ठंडक महसूस होते ही छिपकली फरार हो जाएगी।

calender
12 April 2023, 10:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो