Black Salt Benefits : काला नमक खाने से शरीर में मिलते हैं अनेक फायदे

Black Salt Benefits : गर्मियां आते ही अधिकतर लोगों को काले नमक का सेवन करना पसंद होता है. इसे सलाद, रायता और फलों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • जिस तरह सफेद नमक लोगों को पसंद होता है ठीक उसी तरह काला नमक भी कई लोगों को पसंद होता है.

Black Salt Benefits : जिस तरह सफेद नमक लोगों को पसंद होता है ठीक उसी तरह काला नमक भी कई लोगों को पसंद होता है. गर्मियों के मौसम में काले नमक का खूब सेवन किया जाता है. इसे सलाद, रायता और फलों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

बहुत से लोग काले नमक को सिर्फ स्वाद की वजह से खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि काले नमक को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. काला नमक सेहत के गुणों का खजाना है. काले नमक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत खासतौर पर पाचन के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं.

काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा सादे नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है. काले नमक को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर बीमारी है, जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज  में मददगार

जो लोग डायबिटीज से परेशान रहते हैं ऐसे लोगों को डॉक्टर कम मात्रा में चीनी और नमक लेने की सलाह देते हैं. काले नमक में सामान्य नमक के मुकाबले कम मात्रा में सोडियम होता है. इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

कब्ज में मददगार

कब्ज की समस्या वैसे तो आम समस्या है, लेकिन समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह काफी गंभीर बीमारी बन सकती है. कब्ज की समस्या में आप काले नमक का सेवन कर सकते हैं.

मांसपेशियों में मददगार

शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है उन्ही में से एक है इलेक्ट्रोलाइट्स आपको बता दें कि इलेक्ट्रोलाइट्स, कैल्शियम, विटामिन की कमी से मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाता है ऐसी स्थिति में काला नमक डाइट में शामिल करें.

calender
13 July 2023, 10:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो