Arthritis Pain Treatment: बारिश के मौसम में बढ़ जाता है गठिया का दर्द, इन उपायों से तुरंत मिलेगा आराम....

Arthritis: जोड़ों में सूजन और दर्द की वजह से गठिया होता है. गठिया का दर्द मानसून के मौसम में और ज्यादा बढ़ जाता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • वजन ज्यादा होने से गठिया का दर्द बढ़ सकता है.

Arthritis: मानसून के आते ही अर्थराइटिस यानी गठिया के रोगियों के लिए परेशानी बढ़ जाती है. मानसून में या मौसम नम होने पर गठिया का दर्द और ज्यादा बढ़ जाता है. यह एक ऐसा दर्द है, जो शरीर के किसी जोड़ में हो सकता है. यह ज्यादातर हाथ, घुटने, कूल्हे और रीढ़ की हड्डी में होता है. गठिया होने के कई कारन हो सकते हैं. मानसून में गठिया के दर्द से छुटकारा पाने के कई तरीके आज आपको बताएंगे.
 
हमेशा एक्सरसाइज करें 

गठिया के रोगी को हमेशा एक्टिव रहना चाहिए. उसको रोज़ एक्सरसाइज करते रहना चाहिए, इससे दर्द में बहुत आराम मिलता है. इसके अलावा अपने वज़न पर भी नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि ज्यादा दबाव पड़ने के चलते यह दर्द बढ़ सकता है. अपने खाने में फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले प्रोटीन को शामिल करें.

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत ज़रूरी होता है. पानी पीने से जोड़ों में चिकनाई बनी रहती है और वह इसको सख्त होने से बच जाता है. जिससे अर्थराइटिस यानी गठिया का दर्द कम होता है.
 
सिंकाई होगी कारगर 

गर्म या ठंडी सिंकाई करने से भी जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. कोल्ड कंप्रेस या आइस पैक का इस्तेमाल भी काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही तनाव से भी गठिया के दर्द में इजाफा हो सकता है. इसलिए योग, ध्यान या गहरी सांस जैसी आराम पहुंचाने वाली तकनीकी का इस्तेमाल करना चाहिए.

दवाईयां लेना न भूलें

घर पर सारे उपाय करें लेकिन साथ में जो आपकी अपनी दवाईयां है उनको लेना नहीं भूलें. क्योंकि अगर आप गठिया के दर्द की दवाई खाते हैं तो नियमित तौर पर खाने की सलाह दी है तो उसे फॉलो करें. 


 

calender
13 July 2023, 06:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो