Delhi Yamuna Flood: लगातार बढ़ रहा यमुना का जलस्तर, दिल्ली में बाढ़ का खतरा, सरकार हुई अलर्ट

Delhi Rains: दिल्ली वालों के लिए बारिश खतरनाक होती जा रही है. दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे बाढ़ के हालात बनते जा रहे हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • राहत-बचाव के काम में लगाई गईं 45 नावें.

Delhi Yamuna Flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 45 सालों में बारिश से ऐसी स्थिति नहीं आई है. दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात हो रहे हैं जिसकी वजह से दिल्ली सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. जो लोग यमुना के किनारे रहते हैं उनको सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया है. 

पुराने रेलवे पुल पर पानी में हुई बढ़ोतरी 

दिल्ली सरकार ने बताया कि पुराने रेलवे पुल पर रात 10 बजे बढ़ोतरी दर्ज की गई. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इससे पहले 1978 में दिल्ली में यमुना का जलस्तर 207.49 मीटर पहुंचने का रिकॉर्ड था. बुधवार रात 9 बजे पुराने रेलवे पुल पर यमुना का जलस्तर 207.95 मीटर दर्ज किया गया. इससे पहले रात 8 बजे हथिनीकुंड बैराज से 1,47,857 क्यूसेक पानी छोड़ा गया. नदी के किनारे वाले इलाके में बाढ़ का पानी घरों में घुस गया है. 

केंद्रीय जल आयोग

केंद्रीय जल आयोग के बाढ़-निगरानी पोर्टल के अनुसार, पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर बुधवार (12 जुलाई) सुबह चार बजे 2013 के बाद पहली बार 207 मीटर के निशान को पार कर गया. यह शाम चार बजे तक बढ़कर रिकार्ड 207.71 मीटर के निशान तक पहुंच गया. रात 11 बजे यह बढ़कर 208.08 मीटर हो गया और गुरुवार सुबह तक इसके 208.30 मीटर तक पहुंचने की आशंका है.

राहत-बचाव का काम जारी 

नदी किनारे वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचने के लिए दिल्ली सरकार ने बोट क्लब से संबंधित 17 नाव लगाई हैं और इसके साथ ही सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग से संबंधित 28 नाव लगाई गई हैं. कुल 45 नाव से राहत बचाव का काम चल रहा है. 

कई इलाकों में लगाई गई धारा 144

दिल्ली में यमुना नदी के आसपास के इलाकों में बने मकान और बाजारों में पानी घुसने के कारण हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है. हालात बिगड़ते देख दिल्ली पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में बुधवार को धारा 144 लगा दी. इस धारा के तहत चार से ज्यादा लोगों के एक ही जगह पर साथ खड़े होने पर रोक होती है.


 

calender
13 July 2023, 06:02 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो