Bloating Caurse : भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, पेट में हो सकती हैं कई गंभीर बीमारियां

Bloating Caurse : गलत खान-पान या गलत समय पर खाया गया खाना हमेशा हमारे शरीर पर प्रभाव डालता है. जिससे हमारे शरीर में काफी बीमारियां हो जाती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • गलत खान-पान या गलत समय पर खाया गया खाना हमेशा हमारे शरीर पर प्रभाव डालता है.

Bloating Caurse : आज के समय लोग इतने बिजी रहते हैं कि खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाते हैं. वहीं बाहर का खाया गया खाना हमारी सेहत पर काफी गंभीर डालता है. जिससे पेट में अनेक प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. वैसे तो पेट की समस्या होना आम बात है लेकिन इस तरह की समस्या अक्सर शरीर में देखी जाती हैं. ऐसे में यदि आप किसी भी चीज का सेवन करते हैं तो वह काफी खतरनाक हो सकता है.आइए जानते हैं कि पेट की समस्या को दूर करने के क्या हैं उपाय?

मसूर की दाल

मसूर की दाल काफी लोगों को पसंद होती है जिसे वह रोजाना सेवन करते हैं. मसूर की दाल में काफी पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि शरीर के लिए कुछ हानिकारक भी होते हैं तो कुछ पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद भी होते हैं. मसूर की दाल में फाइबर की अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे वह हमारे शरीर में गैंस की समस्या शुरू हो जाती है.

बींस

बींस में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट व अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही बींस में ग्लैक्टोसाइड नाम का तत्व अधिक पाया जाता है जो हमारे शरीर में ब्लॉटिंग की समस्या शुरू हो सकती है. इसके अलावा मिनिरल्स प्रोटीन फाइबर की मात्रा कम पाई जाती है.

फूलगोभी

वैसे तो फूलगोभी शरीर के लिए काफी फायदेमंद है लेकिन इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए इसके बावजूद यह कुछ लोगों के लिए सही नहीं होती है. फूलगोभी आंत में जाकर अल्फा ग्लैक्टोसाइड कंपाउंड बनाता है जिससे गैस बनाती है.

calender
13 August 2023, 12:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो