Water Apple: शरीर के लिए फायदेमंद होता है वॉटर एप्पल, जानिए कैसे करता है असर?

Water Apple: वॉटर एप्पल को दक्षिण-पूर्व एशिया के लोग ज़्यादा खाते हैं. इसमें कई राज्य जैसे- केरल और आंध्र प्रदेश भी शामिल हैं जिसमें वॉटर एप्पल मिलता है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • वॉटर एप्पल में पोटेशियम की मात्रा होती है
  • इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर हो सकती है

Water Apple Health Benefits: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हम बहुत से फलों को खाते हैं. आमतौर पर सेब, केला, अमरूद और अंगूर जैसे फलों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपने कभी वॉटर एप्पल को खाया है? साधारण सेब तो सब खाते ही हैं लेकिन वॉटर एप्पल को खाने के गज़ब के फायदे होते हैं. इससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है, इसको खाने से और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में आज आपको बताएंगे. 

क्या होता है वॉटर एप्पल 

वॉटर एप्पल देखने में एकदम साधारण से सेब की तरह ही होता है. कच्चा एप्पल हरा और पकने के बाद ये गुलाबी रंग का हो जाता है. इसका स्वाद हल्का मीठा होता है. इसकी कई किस्में होती हैं जिसमें इसकी बनावट भी अलग तरह की होती है. वॉटर एप्पल हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसको कई जगह पर सफेद जामुन भी कहा जाता है.

वॉटर एप्पल के फायदे 

बॉडी को हाइड्रेट रखता है 

पानी की कमी को पूरा करने में इसका सेवन किया जा सकता है. जब भी शरीर में डिहाइड्रेशन हो तो इसको सही करने में वॉटर एप्पल मददगार साबित हो सकता है. इस सेब में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जिसकी वजह से इसको वॉटर एप्पल कहा जाता है, और ये पानी की कमी को पूरा करने मदद करता है.

एंटीऑक्सीडेंट

वॉटर एप्पल में गैलिक एसिड, क्वेरसेटिन जैसे स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट होता है. इसके साथ ही ये शरीर में सूजन को भी कम करने में मदद करता है. वॉटर एप्पल का सेवन वजन कम करने में मदद करता है. इसमें फाइबर की काफी मात्रा होती है, जिसको खाने के बाद बहुत देर तक पेट भरे होने का एहसास बना रहता है. 

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों को वॉटर एप्पल का सेवन बताया जाता है. इसमें पाए जेने वाले पॉवरफुल एंटीहाइपरग्लाइसेमिक ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. वॉटर एप्पल में बायोएक्टिव क्रिस्टलीय अल्कलॉइड 'जंबोसिन' होता है. जो स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकता है. इसकी वजह से ही वॉटर एप्पल को खाने से शुगर 
कंट्रोल में रहता है. 

calender
13 August 2023, 08:28 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो