Yoga Benefits : जानें सुबह उठकर कौन-कौन से योग करने से मिलेंगे शरीर में कई फायदे

Yoga Benefits: योग करने से शरीर में कई फायदे नजर आते हैं साथ ही योग करने से हमारे शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की बीमारियां हमारे शरीर से दूर रहती हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • योगा का हर व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व होता है.

Yoga Benefits: योगा का हर व्यक्ति के जीवन में काफी महत्व होता है. इसके साथ ही जब हम सुबह-सुबह उठकर योग करते हैं तो इससे हमारे शरीर में अनेक प्रकार के फायदे देखने को मिलते हैं. अक्सर आप ने देखा होगा या फिर किया भी होगा जब आपके परिवार में कोई बीमार पड़ता है तो डॉक्टर उस मरीज को अनेक प्रकार के योगा और मॉर्निंग वॉक की सलाह देते हैं. योगा हर व्यक्ति को करना चाहिए लेकिन आजकल की भाग दौड़ भरी जिदंगी में व्यक्ति खुद के लिए भी समय नहीं निकाल पाता है.

वृक्षासन

वृक्षासन आसन सुबह के समय मन को शांत रखता है. इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने दोनों पैरों को मिलाकार खड़ा होना होता है. फिर अपने बाएं पैर को जमीन से अलग करें उसके बाद दाहिने पैर के बल पर खड़े रहें.

दोनों हाथों को उठाकर ऊपर की ओर बढ़ाएं और इसे 20 सेंकड तक रोकें. यदि ये आसन आप रोजाना सुबह के समय करते हैं तो इससे तनाव की समस्या दूर होगी साथ ही दिमाग शांत रहेगा.

उत्तानासन

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जो व्यक्ति इस योगासन को करता है उससे कमर में मजबूती साथ ही कमर दर्द व कई तरह की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसे करने के लिए आपको खड़े होकर अपने दोनों हाथों को सीधे ऊपर की ओर उठाना होता है.

अपनी सांस को बाहर छोड़ते हुए शरीर को आगे की ओर झुकाएं और उसके बाद सासं अंदर की ओर लेते हुए एत स्थान पर अपने शरीर को रखें और धीरे-धीरे ऊपर उठें इसे करीब 20 सेकंड तक रोकें और फिर अपने हाथों को नीचे की ओर ले जाएं. इस तरह से हर रोज आप ये आसन करते हैं तो इससे आपकी कमर की सभी प्रकार की समस्या दूर होने लगेगी.

calender
13 August 2023, 06:47 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो