Harmful Food for Pet Dog: डॉगी को भूलकर भी न दें ये चीजें, वरना जा सकती है जान

Harmful Food for Pet Dog: आज के समय में हर किसी के घर एक पालतू जानवर अवश्य होता है पेट्स में डॉग कई लोगों की पहली पसंद होता है. अक्सर लोग इन्हें पाल तो लेते हैं लेकिन उन्हें डॉगी को खिलाने के लिए सोचना पड़ता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • खट्टे फल खिलाने से बचें.
  • आइसक्रीम से रखें दूर.

Harmful Food for Pet Dog: घरों में आज के समय अनेक प्रकार के पालतू जानवरों को पाला जाता है, वहीं पेट्स में डॉग कई लोगों की पहली पसंद होता है, कुत्ता वफादर होने के साथ-साथ घर के सभी लोगों का चेहता भी होता है. ऐसे में लोग अक्सर कुछ खाते समय पालतू जानवर को भी वही चीज खाने के लिए दे देते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजों का सेवन डॉगी के लिए जहर साबित हो सकता है. हर रोज की डाइट में लोग बहुत सी चीजें खाते हैं मगर सभी चीजें डॉगी को खिलाना नहीं हैं, कुछ चीजें डॉगी के लिए जहर बन सकती हैं, जिन्हें खाने से उसकी तबीयत खराब हो सकती है.

खट्टे फल खिलाने से बचें

कई फलों का सेवन डॉगी के लिए जानलेवा होता है एवोकाडो, चेरी, किशमिश, अंगूर, संतरा और नींबू जैसी खट्टी चीजें खाने से डॉगी को उल्टी और लूज मोशन का खतरा रहता है वहीं दम घुटने और किडनी फेलियर की दिक्कत भी हो सकती है.

नमक और अल्कोहल

नमक में मौजूद सोडियम आयन डॉगी के लिए जहर होता है इसे खाने से डॉगी को उल्टी, दस्त, कंपन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हो सकती हैं वहीं अल्कोहल युक्त चीजें खिलाने से डॉगी कोमा में जाने जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकता है. इसीलिए अपने डॉगी को नमक और अल्कोहल से दूर रखना चाहिए.

आइसक्रीम से रखें दूर

आइसक्रीम खाते समय लोग डॉगी को भी खाने के लिए दे देते हैं. वहीं डॉगी भी आइसक्रीम बेहद चाव से खाता है. मगर आइसक्रीम में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में ज्यादातर डॉग्स लैक्टोज को डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं. जिससे उनकी सेहत बिगड़ने लगती है.

calender
09 February 2024, 01:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो