Fitness: सेहतमंद रहने के लिए केवल 10 मिनट की Brisk Walk ही है काफी, जानें इसकी खूबियां

यदि आप केवल 10 मिनट के ब्रिस्क वॉक (brisk walk) को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर लेते हैं तो आप स्वस्थ जीवन (healthy life) जी सकते हैं। ब्रिस्‍क वॉक आपको कई हेल्थ इश्यूज (health issues) के खतरों से बचाती है। यदि आप नियमित रूप से 10 मिनट ब्रिस्क वॉक करते हैं तो यह आपको वर्कआउट (work out) की तरह ही फायदा पहुंचाएगी।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • ब्रिस्क वॉक की खासियत है कि इसे किसी भी आयु वर्ग का व्यक्ति कर सकता है

सेहतमंद (fit) रहने के लिए एक्सट्रीम एक्सरसाइज या घंटों व्यायाम (exercise) करने की जरूरत नहीं। यदि आप केवल 10 मिनट के ब्रिस्क वॉक (brisk walk) को अपनी डेली रूटीन में शामिल कर लेते हैं तो आप स्वस्थ जीवन (healthy life) जी सकते हैं। ब्रिस्‍क वॉक आपको कई हेल्थ इश्यूज (health issues) के खतरों से बचाती है। यदि आप नियमित रूप से 10 मिनट ब्रिस्क वॉक करते हैं तो यह आपको वर्कआउट (work out) की तरह ही फायदा पहुंचाएगी। आइए जानते हैं विस्तार से कि क्यों ब्रिस्क वॉक करना जरूरी है, इसके फायदे क्या हैं और इसे करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर तो जरूरी है ब्रिस्क वॉक

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि उन्हें नियमित व्यायाम के लिए समय नहीं मिलता। कभी समय मिलता है तो वे शारीरिक मेहनत नहीं करना चाहते, जिसके कारण लाइफस्टाइल बेस्ड बीमारियां जैसे मोटापा (obesity), डायबिटीज (diabetes), ब्लडप्रेशर (blood pressure), स्ट्रेस, माइग्रेन, हार्ट डिजीज, श्वांस संबंधी रोग आदि होने का खतरा रहता है। यह खतरा उन लोगों को अधिक बढ़ जाता है जो दिनभर अपनी सीट पर बैठे रहते हैं और जिनकी फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है। ऐसे लोग अपनी दिनचर्या में से वर्कआउट का समय नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन केवल 10 मिनट का समय निकाल कर ब्रिस्क वॉक तो कर ही सकते हैं। इसके लिए वे सुबह-शाम या रात का समय भी चुन सकते हैं। वे चाहें तो सुबह दूध लेने के लिए या शाम को बाजार से सामान लाने के लिए तेज कदमों से आवागमन कर सकते हैं।

सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए लाभदायक

ब्रिस्क वॉक की सबसे अच्छी खासियत है कि इसे किसी भी आयु वर्ग या लिंग का व्यक्ति कर सकता है। चाहे वह बच्चा हो या बुजुर्ग या महिला, 10 मिनट की तेज चहलकदमी कर सकता है। वे बीमार व्यक्ति जिन्हें कई वर्क आउट या फिजिकल एक्टिविटीज की मनाही है, वे भी इसे आसानी से कर सकते हैं। डेली 10 मिनट फास्ट वॉक से न केवल वजन कम होता है, बल्कि शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य (physical mental fitness) के कारण बहुत-सी बीमारियां नहीं होती हैं।

1. Heart को सेहतमंद बनाए रखता है
केवल 10 मिनट रोज पैदल चलते से ब्लड प्रेशर नॉर्मल होता है, ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कम होता है। यह टाइप-2 डायबिटीज के खतरों को भी कम करता है। ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से दिल पर पकड़ने वाला दबाव कम होता है। इन सभी कारणों से हृदय से संबंधित बहुत सी बीमारियां नहीं होती और हार्ट अटैक का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

2. जोड़ाें की मजबूती, दर्द में होती है कमी
जब लंबे समय तक फिजिकल एक्टिविटीज नहीं करते हैं तो कोहनी, घुटने, कमर, गर्दन और रीढ़ की हड्‌डी सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होने लगता है। मांसपेशियां, लिंगामेंट तंग हो जाते हैं और जकड़ने होने लगती है। इस स्थिति से बचाने के लिए नियमित ब्रिस्क वॉक जरूरी है। इससे जोड़ों और मांसपेशियों को ताकत मिलती है। वे अपनी पूरी क्षमता से काम कर पाते हैं। इससे हमारे शरीर, चाल-ढाल का संतुलन सुधरता है।

3.  तनाव और अवसाद से मुक्ति
पैदल चलने से मस्तिष्क में एंडोर्फिन का लेवल इंक्रीज होता है और कार्टिसोल का स्तर गिरता है। इससे तनाव से मुक्ति मिलती है। वॉक के दौरान लंबी श्वांस लेने से आप खुद को तरोजाता महसूस करते हैं। एंडोर्फिन का उत्पादन बेहतर होने से व्यक्ति ऊर्जावान और सकारात्मक होता है, जिससे डिप्रेशन यानी अवसाद की स्थिति से भी उबरने में मदद मिलती है।
 
4. नींद में सुधार और एकाग्रता में बढ़ोतरी
रोज 10 मिनट की वॉक से आपके शरीर में ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रैफिक फेक्टर मैनेज रहता है, जिससे न्यूरॉन्स की सेहत बनी रहती है। इससे एकाग्रता बढ़ती है और मूड फ्रेश रहता है। इसके अलावा नियमित वॉक से नींद के हार्मोन मेलाटोनिन का स्त्राव पर्याप्त मात्रा में होता है और अच्छी नींद आती है।

5. वजन मेंटेन रहता है, पाचन सही होता है
10 मिनट ब्रिस्क वॉक करने से शरीर की लगभग 50 कैलोरी बर्न होती है। यदि आप संतुलित भोजन करते हैं और जरूरत अनुसार ही कैलोरी ही लेते हैं तो यह वॉक आपके वजन को मेटेंन रखती है। अतिरिक्त कैलोरी बर्न होने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जो बढ़ती उम्र में जरूरी है। रेगुलर वॉक से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। वहीं पेट की मांसपेशियों, आंतों के मूवमेंट से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है। भोजन अच्छे से पचता है, उसके पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं और सुबह फ्रेश भी अच्छे से हो पाते हैं।

10 मिनट की वॉक निश्चित ही आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन इसे रुटीन में लाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान भी रखा होगा।

  • ब्रिस्क वॉक के बाद आपको काफी भूख लगेगी, लेकिन आपको अपनी भूख पर थोड़ा नियंत्रण रखना होगा। बेहतर हो आप फाइबर और प्रोटीन युक्त आहार लें।
  • वॉक के बाद जब आप घर आएं तो 5-10 मिनट रेस्ट करें, जिससे आपकी मांसपेशियों को थोड़ा आराम मिलेगा।
  • मौसम के हिसाब से कपड़े पहनें और वॉक के बाद घर आते ही तुरंत ही अपने पसीने वाले कपड़े बदल लें, ताकि बैक्टीरिया की वजह से इंफेक्शन न हो।
  • अपने साथ टॉवल और पानी की बोतल अपने साथ रखें। सबसे अहम बात कि ब्रिस्क वॉक करने से पहले बॉडी स्ट्रेचिंग जरूर करें, ताकि आपका शरीर खुल जाए।
calender
11 April 2023, 03:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो