Health Alert: आप भी अंगुलियां चटकाते हैं तो हो जाएं सावधान, बुढ़ापे में हो सकती हैं परेशानियां

लगातार अंगुलियां आदि हडि्डयां चटकाने से जोड़ों पर मौजूद यह द्रव कम होने लगता है और हडि्डयों के ऊतक नष्ट होने लगते हैं। इसका प्रभाव आपकी पकड़ और दूसरी कार्यक्षमताओं पर पड़ता है। लंबे समय तक ऐसा करने से आपकी अंगुलियों में दर्द रहने लगता है और यह दर्द सर्दी व वृद्धावस्था में काफी बढ़ जाता है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • सेहत के लिए नुकसानदायक है अंगुलियां, कंधे, गर्दन, पांव की हडि्डयां चटकाना
  • ढीले पड़ जाते हैं हडि्डयों के जोड़, कमजोर होती है पकड़ और दर्द भी रहता है

कई बार आपने अपने आस-पास के लोगों को अंगुलियां, कंधे, गर्दन की हडि्डयां चटकाते हुए देखा होगा। जब वे ऐसा करते हैं तो उसमें से चटकने की आवाज भी आती है। कौतूहलवश कई बार आपने भी ऐसा किया होगा। यदि अंगुलियां चटकाना आपकी भी आदत में शामिल है तो अपनी हडि्डयों की सेहत और बुढ़ापे को लेकर सावधान हो जाएं। क्योंकि ऐसा करने से न केवल वृद्धावस्था में वस्तुओं पर आपकी पकड़ ढीली हो जाएगी, वहीं आपको काफी तेज दर्द भी होगा। हड्‌डी चटकाने की यह लगत महिलाओं की तुलना में पुरूषों में अधिक होती है। आइए जानते हैं हड्‌डी चटकाने से जुड़ी और भी जानकारी, सवाल और उनके जवाब...

आप क्यों चटकाते हैं हडि्डयां?

दरअसल, एक व्यक्ति हड्‌डी कुछ विशेष परिस्थितियों में चटकाता है, जैसे घबराहट, तनाव, डर, अत्यधिक उत्साह या गुस्सा, बैचेनी या प्रदर्शन। इन सभी स्थितियों का संबंध उस व्यक्ति के मनोविज्ञान से जुड़ा होता है। जब कभी इन स्थितियाें में वह हड्‌डी चटकाता है कुछ पल के लिए आपका ध्यान बंट जाता है और उसे थोड़ा सुकून सा महसूस होता है। यह असल में आपके मस्तिष्क की एक रक्षात्मक प्रतिक्रिया होती है। धीरे-धीरे हडि्डयां चटकाना आपकी आदत में शामिल हो जाता है। कई लोग तो थोड़ी-थोड़ी देर में हडि्डयां चटकाने में ही लगे रहते हैं।  

क्यों आती है हडि्डयां चटकने की आवाज?

दरअसल, आपके शरीर की हडि्डयां लिंगामेंट से जुड़ी होती है और इन जोड़ों में वायु मिश्रित द्रव synovial fluid होता है। आपकी हडि्डयों के जोड़ अच्छे से काम करें, इसके लिए यह द्रव लुब्रिकेशन का काम करता है। जब आप अंगुलियां चटकाते हैं तो उनके synovial fluid में मौजूद हवा रिलीज होकर बुलबुले के रूप में फूटती है, जिससे ही अंगुलियां चटकने की आवाज आती है।

हडि्डयां चटकाने के क्या नुकसान हैं?

लगातार अंगुलियां आदि हडि्डयां चटकाने से जोड़ों पर मौजूद यह द्रव कम होने लगता है और हडि्डयों के ऊतक नष्ट होने लगते हैं। इसका प्रभाव आपकी पकड़ और दूसरी कार्यक्षमताओं पर पड़ता है। लंबे समय तक ऐसा करने से आपकी अंगुलियों में दर्द रहने लगता है और यह दर्द सर्दी व वृद्धावस्था में काफी बढ़ जाता है। इसके अलावा आपकी वस्तुओं को पकड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। गर्दन और कंधे की हडि्डयों को चटकाने पर भी उनके जोड़ कमजोर हो जाते हैं। आपके जोड़ जरूरत से ज्यादा मुड़ने लगते हैं और यह समस्या Hypermobility कहलाती है।

कैसे पाएं इस आदत से निजात?

हडि्डयां चटकाने की इस आदत से आप निजात पा सकते हैं। चूंकि यह आपके मनोविज्ञान से जुड़ी है, ऐसे में बस जरूरत होगी अपना ध्यान इस ओर से हटाकर दूसरी ओर लगाने की। कुछ उपायों की मदद से आप इस लत से मुक्ति पा सकते हैं।

  • प्रण लें, और इस आदत को दूर करने के बारे में खुद को याद दिलाएं।
  • हाथ में पेन, मोबाइल या कोई दूसरी वस्तु लेकर उससे खेलना शुरू कर दें। ध्यान बंट जाएगा और धीरे-धीरे आदत खत्म हो जाएगी।
  • कुछ लिखने लगें या ड्राइंग बनाने लगें।
  • अपने साथ मॉइश्चराइजर लोशन या सेनिटाइजर स्प्रे रखें। जैसे ही हाथ अंगुलियां चटकाने की ओर बढ़े। इन्हें हाथों पर मल लें।
  • अपने स्थान से उठकर एक-दो मिनट की चहलकदमी कर लें।

 

अचानक कोई हड्‌डी चटके तो उसे नजरअंदाज न करें

लोगों के साथ कई बार ऐसा होता है कि जब वे अचानक खड़े होते हैं या बैठते हैं, कोहनी मोड़ते या सीधा करते हैं तो हड्‌डी चटकने की आवाज आती है और दर्द भी होता है। यह लक्षण Osteomyelitis यानी बोन इंफेक्शन हो सकता है। यह आमतौर पर पांव, बांह और रीढ़ की हड्‌डी में होने वाला संक्रमण है। वहीं घुटना मोड़ते समय आने वाली आवाज osteoarthritis का लक्षण हो सकता है। इसमें हडि्डयों के किनारों पर मौजूद ऊतक नष्ट हो जाते हैं। यदि आपके सामने भी ऐसी स्थिति है तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

calender
08 April 2023, 01:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो