Gram Greens: सर्दियों में चने का साग खाने से मिलते हैं शरीर में अनोखे फायदे

Gram Greens: सर्दियां शुरू होते ही अक्सर लोग तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं. जो हमारे लिए काफी जरूरी होता है. उन्हीं में से एक है चने का साग इसमें मौंजूद पौषक तत्व हमारे शरीर से अनेक प्रकार की बीमारियों को दूर करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • एनीमिया को करे दूर.
  • चने के साग में अनेक पोषक तत्व होते हैं. 

Gram Greens: सर्दियों और गर्मियों के दिनों में लोग तरह –तरह की चीजों का सेवन करते हैं उन सभी में से कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म चने का साग लोगों को काफी पसंद आता है. उत्तर प्रदेश में चने के साग के साथ चावल तो कहीं चने के साथ और बाजरे की रोटी खाई जाती है. यह न केवल खाने में टेस्टी लगते हैं बल्कि शरीर को अनेक प्रकार के फायदे भी पहुंचाते हैं.

अनेक पोषक तत्व 

चने के साग में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर की सभी प्रकार की बीमारियों को दूर करने में मददगार है. साथ ही शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं, चने के साग खाने से हमारा शरीर अंदर से गर्म हो जाता है जिसमें सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा रहता है. इसके अलावा, चने में भरपूर मात्रा मे पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, आयरन आदि आइए जानते हैं कि चने के साग खाने से कौन सी बीमारियां शरीर से दूर हो सकती हैं.

कब्ज की समस्या को करें दूर

चने के साग में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कब्ज की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं चने के साग में उच्च मात्रा में फाइबर होता है जो आंतो की गतिविधि को बनाए रखने में और कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है. इसके अलावा चने के साग में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायता करता है साथ ही शरीर में प्रोटीन की मात्रा प्राप्त होती है.

एनीमिया को करे दूर 

चने के साग में आयरन और फोलिक एसिड नामक दो अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं जो एमीमिया जैसी खून से संबंधित बीमारी से बचाव करते हैं. आयरन हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी मिनरल है जो हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है और शरीर के सभी ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है

calender
15 December 2023, 10:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो