Winter Disease: सर्दियों में होने वाली बीमारी से इम्युनिटी को कितना खतरा, कर लें ये उपाय...

Winter Disease: सर्दियों में अकसर कई सारी बीमारी होने का खतरा होता है .बुखार, जुकाम जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जाने बचाव के तरीके.

Ayushi Chauhan
Ayushi Chauhan

Winter Disease: सर्दी आते ही सबसे पहले हमारे शरीर पर असर पड़ता है. कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते है. तेज बुखार, खांसी, जुकाम जैसी समस्या होने के साथ ही वायरल और एंटी बैक्टीरियल बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है. जिससे कारण इम्युनिटी कमजोर जाती है. लेकिन ध्यान ना देने पर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस भी हो सकता है. इम्युनिटी के कमजोर होने से बीमारियां फिर से होने का खतरा रहता है. ऐसे में जाने वो कौनसी बीमारी है जिससे खतरा हो सकता है. साथ ही उसके बचाव जानें.

बुखार,जुकाम 

सर्दियों का मौसम आते ही सर्द हवाए चलनी शुरू हो जाती है. जिसके कारण जुकाम, खांसी, बुखार हमारे शरीर को हो जाता है. साथ ही किसी  संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से भी सकता है. 

कान में इंफेक्शन और टॉन्सिल 

सर्दी में कान बंद होना या खुजली  के साथ दर्द कान में होने वाले इन्फेक्शन है, अकसर सर्दियों में हो जाता है. गले में टॉन्सिल सर्दी की वजह से सूज जाते हैं, जिनमें दर्द और जलन भी होने लगती है. ये एक वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन है.

ब्रोंकाइटिस

सर्दी आते ही ये बीमारी होने का खतरा रहता है. जो शुरू में सर्दी जुकाम से होता है. लेकिन सही समय पर इलाज ना कराने पर फेफड़ो में गंभीर बीमारी कर सकता है.  साथ ही इसकी सीधा असर  इम्युनिटी पर पड़ता है. 

कैसे करे उपाय

  • सर्दी का मौसम आते ही रोजाना योग,एक्सरसाइज,जॉगिंग करना ना भूलें.
  • सर्दी में हम पानी पीना कम कर देते हैं, ऐसे मे समय- समय पर पानी पीते रहें जिससे बॅाडी हाईड्रेटेड रहेगी. 
  • सर्दी में ताजे मौसमी फलों को खायें.
  • सर्दी में आने वाली हरी पत्तेदार  साब्जियों का सेवन जरूर करें. इसको खाने से शरीर में पोषक तत्व मिलेंगे.
  • ड्राई फ्रूट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड,अंडे, मीट को डाइट में शामिल करें. ये सर्दी से बचाने में मदद करता है. 
  • शरीर को गुनगुने सरसों के तेल से मसाज करें
calender
15 December 2023, 09:07 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो