Hair Care Tips: ठंड के साथ बढ़ने लगती है डैंड्रफ की समस्या, बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये तरीके!

Hair Care Tips: कुछ आसान और घरेलू उपाय अपनाकर आप ठंड के मौसम में डैंड्रफ को कम कर सकते हैं और अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं. आइये जानते हैं क्या हैं वो उपाय?

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Hair Care Tips: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ठंड के मौसम में हमारे बालों की सबसे बड़ी समस्या डैंड्रफ होती है. सर्दियों की शुष्क और ठंडी हवाओं के कारण सिर की त्वचा अपनी नमी खो देती है, जिससे बालों में रूसी की समस्या बढ़ जाती है. इसके अलावा सर्दियों में गर्म पानी से बाल धोने की आदत भी डैंड्रफ को बढ़ावा देती है क्योंकि गर्म पानी स्कैल्प से नमी और तेल को हटा देता है. ऐसे में बालों की चमक खत्म हो जाती है और बालों का झड़ना बढ़ जाता है.

फायदेमंद होता है नींबू का रस

नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो रूसी को खत्म करने में मदद करता है. हफ्ते में 2-3 बार नींबू का रस लगाएं. आप नींबू के रस को नारियल के तेल में मिलाकर लगा सकते हैं. इसे बालों पर लगाने से बाल हाइड्रेटेड रहते हैं और डैंड्रफ से बचाव होता है. यह डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय है.

एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो डैंड्रफ को खत्म करने में मददगार होते हैं. जिसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये गुण रूसी के विकास को रोकते हैं. एलोवेरा में मौजूद एंजाइम रूसी का कारण बनने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ़ करते हैं. यह बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखकर रूसी से बचाता है. हफ्ते में दो से तीन बार एलोवेरा का इस्तेमाल करने से बालों से धीरे-धीरे डैंड्रफ खत्म हो जाएगा और बाल चमकदार और स्वस्थ हो जाएंगे.

नारियल का तेल करेगा फायदा

नारियल तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो रूसी पैदा करने वाले फंगस को रोकते हैं. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है. नारियल का तेल बालों को प्राकृतिक नमी देता है, जिससे बाल रूखे नहीं रहते हैं. इसमें विटामिन ई और के होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं. इसलिए हफ्ते में दो से तीन बार नारियल का तेल लगाने से बालों से रूसी खत्म हो जाएगी और बाल मजबूत और स्वस्थ हो जाएंगे. 

Topics

calender
23 October 2023, 12:02 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो