Hair care tips: बरसात के मौसम में आपके भी टूट रहे हैं बाल तो तुरंत कर लें ये उपाय

Hair care tips: बाल को झड़ना वैसे तो एक आम बात है, लेकिन बारिश में बिगने के कारण बालों में कई तरह की समस्या हो जाती है. जिससे बाल अधिक टूटने लग जाते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बालों के झड़ने की समस्या बरसात के मौसम में अधिक शुरू होती हैं.

Hair care tips: बालों के झड़ने की समस्या बरसात के मौसम में अधिक शुरू होती हैं. ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपाय करने चाहिए. जिसे करने के बाद आपके बालों का टूटना बंद हो जाए. अधिकतर लोग ऐसे होते हैं जो की तरह-तरह के प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं.

इस तरह की समस्या बारिश के मौसम में जल्दी फैलती है. हालांकि बालों का टूटना किसी भी मौसम में हो सकता है लेकिन मानसून में बालों की देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए जितना उन्हें चाहिए होता है हम उतना कर नहीं पाते हैं और लगातार बालों का झड़ना बना रहता है.

जब हाथ में या कंघी पर बालों के गुच्छे दिखाई देने लगते हैं तब हम ज्यादा परेशान हो जाते हैं. मानसून में बालों का झड़ना रोकने के उपाय करना बहुत जरूरी है. हालांकि बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय बहुत फायदेमंद हो सकते हैं. ब्यूटी रूटीन और हेयर केयर रूटीन में हमें कुछ बदलाव करने से बहुत ज्यादा लाभ हो सकता है.

प्याज का रस

प्याज में सल्फर पाया जाता है जो की बालों को घना बनाने में काफी मददगार है. यह बालों को किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने में सक्षम है. प्याज का रस बालों के लिए बेहद ही खास उपाय है. प्याज का रस बनाने के बाद उसे बालों की जड़ों में लगा लें. कुछ देर बाद प्याज की गंध को खत्म करने के लिए शैम्पू से धो लें.

अदरक का रस 

अदरक में विटामिन, खनिज और फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो कि बालों को बढ़ाने में मददगार है. इसके साथ ही अदरक में जिंजरोल भी मौजूद होता है जो ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. ताजा अदरक का रस सें और इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें. उसके बाद उसे शैम्पू से धो लें.

calender
13 July 2023, 11:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो