Teddy Day: क्यों मनाया जाता है टेडी डे, जानें क्या है इसका महत्व और इतिहास?

Happy Teddy Day : फरवरी के महीने को साल का रोमांटिक महीना कहा जाता है. इस माह के पहले हफ्ते को वैलेंटाइन वीक के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. आज दुनियाभर में टेडी डे की धूम मची हुई है.

calender
10 February 2024, 06:36 AM IST

हाइलाइट

  • क्या है आज के दिन का इतिहास?
  • दुनियाभर में आज टेडी डे की धूम मची हुई है.

Happy Teddy Day : दुनियाभर में आज टेडी डे की धूम मची हुई है. इस महीने को काफी खास माना जाता है. 7 दिनों तक चलने वाले इस वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन कई आशिक अपना प्यार जाहिर करने के लिए अपनी प्रेमिका को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं. हर साल मनाया जाने वाला टेडी की शुरुआत आखिर किस तरह से हुई थी. अधिकतर लोगों को टेडी डे के बारे में जानकारी नहीं होती है. आइए जानते हैं कि आज के दिन की शुरुआत कैसे की गई.?

जानें टेडी डे का महत्व 

साल 1902 में 14 फरवरी के दिन अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट मिसिसिपी के एक जंगल में शिकार के लिए गए थे. उनके साथ उनका साथी होल्ट कोलीर भी गया था. होल्ट कोलीर ने एक काले रंग के भालू को पकड़कर पेड़ से बांध दिया और मारने की अनुमित राष्ट्रपति से मांगी, भालू को गाय अवस्था में देखकर राष्ट्रपति का दिल पिघल गया और उन्होंने उसे हत्या करने की अनुमति नहीं दी, 16 नवंबर को ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार में इस घटना पर आधारित एक तस्वीर छपी, जिसे कार्टूनिस्ट क्लिफोर्ड बेरीमैन ने बताया था.

क्या है आज के दिन का इतिहास?

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार में छपी तस्वीर को देखकर व्यसायी मॉरिस मिचटॉम ने सोचा कि बच्चों के लिए भालू के आकार का खिलौना बनाया जा सकता है. उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर इसे डिजाइन किया और उसका नाम उन् दोनों ने टेडी रखा, दरअसल, राष्ट्रपति रूजवेल्ट का निकनेम टेडी था, इस वजह से व्यवसायी जोड़े ने खिलौने का नाम टेडी रक दिया राष्ट्रपति से अनुमति लेने के बाद उन्होंने इस टेडी को मार्केट में लांच कर दिया.

calender
10 February 2024, 06:31 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो