Health Tips: डायबिटीज के मरीजों को जरूर पीना चाहिए 3 सब्जियों का जूस, मिलेंगे शरीर में गजब के फायदे

Health Tips: डायबिटीज की समस्या होने पर कई लोग अनेक प्रकार की चीजों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसी स्थिति में आप इन सब्जियों का जूस बनाकर पी सकते हैं इससे आपको कई तरह के लाभ मिलेंगे.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के समय में काम के दौरान अधिकतर लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं.

Health Tips: आज के समय में काम के दौरान अधिकतर लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. जिससे उनके शरीर में कई तरह की बीमारियां प्रवेश हो जाती हैं. अधिकतर लोग डायबिटीज के शिकार हो जाते हैं.

जिन लोगों को यह बीमारी होती है ऐसी स्थिति में आपको खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. अधिकतर लोग खाने-पीने की चीजों में लापरवाही कर देते हैं जिससे डायबिटीज की समस्या दूर होने की वजह और बढ़ जाती है. इन मरीजों के लिए सब्जियों का जूस सबसे बेहतरीन होता है.

करेले का जूस

करेले का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. करेले के जूस में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे जरूरी माने जाते हैं.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. करेले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटैशियम, थायमिन, राईबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं. इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी आराम मिलता है.

मूली के पत्तों का बनाएं जूस

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि मूली के पत्तों का जूस सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. इसीलिए जब भी किसी व्यक्ति को डायबिटीज की शिकायत होती है तो उसे सबसे पहले मूली के पत्तों का ही जूस पिलाया जाता है. मूली के पत्तों का जूस न केवल डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी बल्कि यह पाचन की समस्या में भी काफी फायदेमंद हैं.

टमाटर का जूस

कई लोगों का मानना है कि टमाटर का जूस पीने से शरीर में पथरी होने लगती है. यदि आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे हैं तो ये गलत है टमाटर का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी जरूरी है. रोजाना टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए.

calender
29 July 2023, 12:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो