Health Tips: क्या कमर में दर्द होना कैंसर का है संकेत, जानिए क्या है पूरा सच?

Health Tips: अक्सर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि जब कैंसर की बीमारी शरीर में होती है तो क्या उसके शरीर में दर्द शुरू होता है या नहीं, आइए जानें क्या है वजह?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गलत मुद्रा में बैठने और चोट लगने के कारण पीठ में दर्द होना सामान्य है.

Health Tips: कैंसर की गंभीर बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाएं तो यह काफी बड़ी परेशानी आपके लिए बन सकती है. साथ ही इस बीमारी के शिकार हुए लोगों की जानें भी चली जाती हैं. कैंसर होने पर हमारे शरीर में कई तरह की कमियां आ जाती है. जिससे शरीर में कई जगहों पर दर्द होना शुरू हो जाता है.

कैंसर के मरीजों को अधिकतर कमर में दर्द देखा जाता है. कमर का दर्द सर्जरी या थैरेपी के कारण हो सकता है इसके अलावा यदि आप अनेक प्रकार की दवाओं का इस्तेमाल करती हैं तो उससे भी यह दर्द शुरू हो सकता है. अधिकतर मरीज बेड पर आराम करते हैं जिसके चलते उनके शरीर में लेटे-लेटे कमर व हाथ पैरों में दर्द होने लगता है. 

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि गलत मुद्रा में बैठने और चोट लगने के कारण पीठ में दर्द होना सामान्य है. हालांकि अध्ययनों में पाया गया है कि कुछ प्रकार के कैंसर की स्थिति में इसके लक्षण के तौर पर भी पीठ में दर्द की समस्या बनी रहती है.

अक्सर कमर दर्द और पीठ दर्द को हम नजरअंदाज कर देते हैं यदि इसके सही कारण पता चल जाएं तो यह कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को खतरा बन सकता है.कमर दर्द और पीठ को नजरअंदाज न करें यह कैंसर के लक्ष्ण भी हो सकते हैं. 

फेफड़ें और स्तन कैंसर के मामलों में इस तरह की समस्या होने के खतरा अधिक होता है. ऐसे में यदि आपको भी लंबे समय से पीठ में दर्द की समस्या बनी हुई है तो इस बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

calender
01 August 2023, 11:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो