गर्मियों में स्किन केयर रूटीन में शामिल करें आइस क्यूब, ठंडक देने के साथ त्वचा को देते हैं कई फायदे

अक्सर महिलाएं अपने स्किन केयर रुटीन में आइस क्यूब यानी बर्फ को शामिल करती है। बर्फ को त्वचा पर लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है। लेकिन क्या यह स्किन के लिए सचमुच फायदेमंद होता है या इससे कोई नुकसान होता है? तो चलिए इसके बारे में आज विस्तार से जानते हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

गर्मियों में तेज धूप के कारण त्वचा पर पिंपल्स मुंहासे, और जलन आदि की समस्या हो जाती है ऐसे में अपनी त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। गर्मियों में अपनी त्वचा को ठंडक पहुंचाने के लिए सबसे फायदेमंद बर्फ को माना जाता है। चेहरे पर बर्फ लगाने से  त्वचा फ्रेश-फ्रेश फिल करता है इसलिए सभी को अपने फेस केयर रूटीन में बर्फ को जरूर शामिल करना चाहिए।

गर्मियों के मौसम में चेहरे पर बर्फ लगाने से होते हैं कई फायदे-

जलन दूर करने में फायदेमंद- ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं और इससे आपके चेहरे पर जलन और रेडनेस की समस्या हो जाती है तो ऐसी स्थिति में चेहरे पर बर्फ लगाना फायदेमंद हो सकता है। बर्फ लगाने से चेहरे पर कूलिंग इफेक्ट पड़ता है जो इरिटेशन और जलन को कम करने में मदद करता है।

एक्ने से दिलाए राहत- ऑयली स्किन वाले लोगों एक्ने की समस्या ज्यादा होती है ऐसे में एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली स्किन वाले लोगों को गर्मियों में बर्फ लगाना चाहिए। इससे त्वचा शांत होती है और त्वचा पर तेल उत्पादन को रोकने में भी मदद करता है। इसको लगाने से ओपन पोर्स की समस्या भी कम हो जाती है और मुंहासे दूर होने लगते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद- चेहरे पर बर्फ लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही यह ऑक्सीजन के स्तर को सुधारने में भी मदद करता हैं। चेहरे पर बर्फ लगाने से त्वचा खुलकर सांस ले पाती है जिसके बाद त्वचा में नेचुरल निखार आने लगता है।

बर्फ से इस तरह करें चेहरे पर मसाज-

गर्मी के मौसम में त्वचा को राहत और ठंडक दिलाने में बर्फ सबसे असरदार माना जाता है। बर्फ को फेस पर लगाने के लिए इसे एक सूती कपड़े में लपेट ले उसके बाद इस अपने त्वचा पर हल्की हाथों से मसाज करें, ध्यान रहे की बर्फ को डायरेक्ट चेहरे पर न लगाए।

calender
01 June 2023, 05:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो