Health: शरीर के इन हिस्सों में सूजन हो सकती है खतरनाक, तुरंत डॉक्टर से लें सलाह!

Health: शरीर में सूजन का आना सामान्य बात होती है. लेकिन ये 30 साल की उम्र के बाद लगातार रहती है तो ये कोई बड़ी परेशानी का संकेत हो सकती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • हार्मोनल चेंजेज़ की वजह से हो सकती है सूजन

Body Swelling: शरीर के लिए एक अच्छा लाइफ स्टाइल बेहद जरूरी होता है. हमारे शरीर में किसी भी तरह की हल्की-फुल्की परेशानी होना आम बात होती है, लेकिन वही परेशानी लगातार बनी हुई है तो ये चिंता की विषय हो सकता है. शरीर में सूजन की समस्या अक्सर हो जाती है. अगर ये परेशानी 30 साल के बाद लगातार बनी हुई है तो इसके लिए किसी डॉक्टर से सलाह लेना बहुत ज़रुरी होता है.

समय के साथ उम्र का बढ़ना हमारे शरीर में कई तरह के रोग पैदा करता है, जो की सामान्य होता है. शरीर में कई तरह की परेशानियां जैसे- कमज़ोरी, मांसपेशियों का कम या ज़्यादा होना. इसके साथ ही हार्मोनल चेंजेज से भी सूजन की समस्या आती है.

30 के बाद क्यों होती है सूजन

शरीर में बढ़ा हुआ या फैला हुआ पेट, जिसे "पॉट बेली" भी कहते हैं. जिसका वजह से शरीर में सूजन की समस्या पैदा हो जाती है. 

बॉडी में पानी की मात्रा ज़्यादा होना

बढ़ती उम्र के साथ हार्मोन्स में बदलाव होते हैं जिसकी वजह से किडनी के काम करने में भी बदलाव होते हैं. इसकी वजह से ही शरीर के कई हिस्सों में सूजन की समस्या सामने आती है. जिसमें आमतौर पर हाथ, पैर और टखनों में सूजन हो जाती है. 

ऑस्टियोआर्थराइटिस

सामान्य भाषा में जिसको गठिया भी कहा जा सकता है. ये आमतौर पर 30 साल के बाद ज्यादा सामने आता है. इस बीमारी से जोड़ों में सूजन और द्रव पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे सूजन हो सकती है.

डॉक्टर की सलाह कब लेनी चाहिए?

शरीर में सूजन का आना नॉर्मल होता है लेकिन लगातार सूजन होने पर किसी डॉक्टर के पास जाना ज़रुरी होता है. सवाल ये उठता है कि किस स्थिति में डॉक्टर के पास जाना चाहिए?

जब लगातार सूजन बनी रहे.
जिसमें सूजन के साथ दर्द होता हो.
हमेशा एक जगह पर सूजन का होना.
सूजन के साथ दूसरे लक्षण जैसे सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द.

calender
16 August 2023, 07:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो