Schizophrenia: क्या है सिजोफ्रेनिया, क्यों लगता है अपने ही रिश्तेदारों से डर?

Schizophrenia: हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं जिनका हमें नाम भी नहीं पता होता है उन्हें में से एक है सिजोफ्रेनिया की समस्या यह एक ऐसी मानसिक स्थिति है जिसमें लोगों को अपने ही रिश्तेदारों से डर लगता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • सिजोफ्रेनिया से जो लोग पीड़ित है उन्हें इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए.

Schizophrenia: खान-पान का ठीक से सेवन न करने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं. जिससे हमारी जान भी जा सकती है अक्सर लोगों को कई बीमारियों के नाम नहीं पता होते हैं उन्हें में से एक है सिजोफ्रेनिया की समस्या यदि समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह काफी खतरनाक हो सकती है. सिजोफ्रेनिया एक ऐसी मानसिक स्थिति है जिसमें पीड़ित व्यक्ति सोशल इंटरक्शन करने में डरने लगता है और उसके व्यवहार में कई तरह के बदलाव देखे जाते हैं. 

20 लाख लोग बीमारी के शिकार 

सिजोफ्रेनिया एक काफी खतरनाक मानसिक बीमारी है, इससे पीड़ित व्यक्ति को सामाजिक और व्यावसायिक क्षेत्र में रोजाना के कामकाज में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह काफी गंभीर समस्या है और दुनियाभर में करीब 20 लाख लोग इस बीमारी के शिकार  हैं.

ज्यादातर टीनएज उम्र के बच्चों में यह समस्या देखी जाती है. सिजोफ्रेनिया ग्रीक भाषा का शब्द है, जिसका मतलब स्प्लिट माइंड होता है. इसमें हैलुसिनेशन यानी भ्रम की स्थिति बन जाती है जिसकी वजह से पीड़ितों को सोशल इंटरेक्शन करने में भी मुश्किलों से जूझना पड़ सकता है.

सिजोफ्रेनिया बीमारी हो सकती है काफी खतरनाक 

सिजोफ्रेनिया से जो लोग पीड़ित है उन्हें इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. जैसे आपको इसके लक्षण दिखाई दें तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. सिजोफ्रेनियाय यदि किसी बच्चे को अपना शिकार बना रहा है तो उस बच्चे में इस बीमारी के लक्षण काफी मुश्किल से पता किए जाते हैं.

कई बार इसे उम्र संबंधित व्यवहार समझ लिया जाता है. इस समस्या से परेशान व्यक्ति समाज में हर एक व्यक्ति से डरता है. चाहें वह अपने हो पराएं. यह बीमारी न केवल लड़कों को अपना शिकार बनाती हैं बल्कि लड़कियों को भी बना सकती है. ऐसे लोग दूसरों से दूर रहना काफी पसंद करते हैं.

calender
31 October 2023, 10:34 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो