वैज्ञानिकों ने किया डायबिटीज मरीजों की समस्या का हल, गाय के दूध में ही मिल जाएगा इंसुलिन

अजीबोगरीब: वैज्ञानिकों ने एक अजीबोगरीब खोज कर डाली है, जिसको सुनने के बाद आपको यकीन नहीं होगा. दरअसल अब गाय के दूध से ही डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से किया जा सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

अजीबोगरीब: गाय का दूध हर दिन इस्तेमाल किया जाता है, मगर अब गाय के दूध से डायबिटीज जैसी बीमारी का इलाज बहुत आसानी से किया जाएगा. दरअसल वैज्ञानिकों ने एक ऐसे गाय को बनाया है जिसके दूध में इंसुलिन अधिक मात्रा में पाई जाएगी. इससे कहा जा सकता है कि अब मधुमेह का इलाज बहुत ही आसानी से किया जा सकता है.

क्योंकि डायबिटीज शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है. वैज्ञानिकों के इस काम से अब देशभर के मरीजों को लाभ मिलने वाला है. बता दें कि केवल भारत में 10 करोड़ लोग मधुमेह के शिकार हैं. वहीं इन सभी को समय-समय पर इंसुलिन लेने की आवश्यकता पड़ती है.

पहली बार गाय के दूध में प्रशिक्षण

मिली जानकारी अनुसार अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस में जानवरों के ऊपर रिसर्च किया जा रहा था. इस दौरान गाय के जीन में एक अजीब तरह की खोज की गई, इसके बाद ब्राजील में सबसे पहले एक गाय इंसुलिन वाला दूध देने के लायक हो गई. गाय के दूध में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जाकर अमृत का काम करती है. मगर अब गाय के दूध से मधुमेह जैसी बड़ी बीमारी का रामबाण इजाल किया जाएगा. 

वैज्ञानिकों ने पहली बार निकाला दूध 

वैज्ञानिकों की एक टीम ने गाय के भ्रूण को बाहर निकालकर उसके जीन में इंसुलिन प्रोटीन वाला इंसानी डीएनए के सेगमेंट को अच्छे से सेट कर दिया है. साथ ही इस भ्रूण को सामान्य गाय के अंदर पहुंचा दिया गया. जिसके  बाद एक सुंदर बछिया ने जन्म लिया और वह भी बड़ी होकर प्रेग्नेंट हुई इसके बाद इंसुलिन वाला दूध देने लगी. जब इस दूध का परीक्षण किया गया तो पाया गया कि इस दूध के अंदर बहुत मात्रा में इंसुलिन मौजूद है. वहीं इस दूध को अगर डायबिटीज वाले मरीजों को दे दिया जाए तो उनके शरीर में इंसुलिन की मात्रा लगातार बनी रहेगी.

calender
19 March 2024, 05:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो