Fatty Liver Symptoms: लीवर की समस्या से हैं परेशान तो अपनाए ये चीजें तुरंत मिलेगा आराम

Fatty Liver Symptoms: लोगों के शरीर में लीवर की परेशानी होना एक आम बात हो चुकी है ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. दुनियाभर में इस बीमारी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • लीवर की समस्या को दूर करने के लिए तुरंत कर ले ये उपाय

Fatty Liver Symptoms: हमारी सेहत के लिए भोजन काफी जरूरी होता है यदि घर का बना भोजन हम नहीं कर पाते हैं और बाहर का भोजन रोजाना सेवन करते हैं ऐसे में आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती है असर आपके लीवर पर भी पड़ सकता है. फैंटी लिवर डिजीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में अधिक मात्रा वसा सचंय होता है जो लिवर में इकट्ठा हो जाता है इससे लिवर का आकार बढ़ जाता है.

 जिससे  इन्फेलेमेशन होता है. यह बीमारी ज्यादातर लोगों को में अधिक शराब पीने, बढ़ा हुआ वजन, डायबिटीज और मोटापा के कारण होती है. फैटी लिवर डिजीज के बचाव और इलाज करने के लिए आपको कई तरह के नियमों को अपनाना चाहिए.

हाई फाइबर फूड

जिन लोगों के लीवर में किसी भी तरह की कोई भी दिक्कत होती हैं उन्हें अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत, अनाज, बीन्स, और फलियां जैसी चीजों को शामिल करें. फाइबर पाचन में मदद करता है और लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. साथ ही लीवर की समस्या को दूर करने में काफी मददगार है.

लीन प्रोटीन फूड 

मछली त्वचा रहित चिकन, टर्की, टोफू और फलियां जैसे लीन प्रोटीन सोर्स चुनें, इससे आपके स्वास्थ्य पर काफी गहरा असर पड़ेगा. जिन लोगों को लीवर से जुड़ी परेशानियां होती हैं उन्हें तुंरत ही इलाज करा लेना चाहिए अधिकतर ऐसे लोग होते हैं जो इस समस्या को हल्के में ले लेते हैं.

हेल्दी फैट  

शरीर में लीवर की समस्या होने पर अपनी डाइट में हेल्दी फैट से भरपूर फूड जैसे एवोकाडो नट्स, बीज और जैतून का तेल शामिल करें. इसके अलावा आप रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट के बजाय कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइटड्रेट जैसे कि शकरकंद, ब्राउज राइस, क्किनोआ और गेंहू से बनी ब्रेड चुनें.

calender
16 November 2023, 11:25 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो