National Bird Day 2024: विलुप्त होते पक्षियों को जीवन दान देने का किया जाता है काम, आप कैसे मना रहे हैं राष्ट्रीय पक्षी दिवस?

National Bird Day 2024: हर साल, राष्ट्रीय पक्षी दिवस 5 जनवरी को मनाया जाता है. आखिर इसको मनाने के पीछे क्या कारण हैं और कब से इसकी शुरुआत हुई, जानिए सबकुछ.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

National Bird Day 2024: राष्ट्रीय पक्षी दिवस हमारे पारिस्थितिकी तंत्र में रहने वाली विभिन्न पक्षी प्रजातियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. दुनिया में इतने दुर्लभ पक्षी हैं जिनको देखने के लिए मनुष्य आमतौर पर घंटों जंगल या समुद्र तल पर बिताते हैं. राष्ट्रीय पक्षी दिवस 2024 लोगों को पक्षियों के बारे में और अधिक जानने और उनकी, विशेषकर लुप्तप्राय पक्षियों की रक्षा के लिए काम करने के लिए प्रेरित करता है. 

2002 से हुई शुरुआत!

2002 से अमेरिका में राष्ट्रीय पक्षी दिवस मनाया जाता रहा है. यह तिथि इसलिए चुनी गई क्योंकि यह वार्षिक 'क्रिसमस बर्ड काउंट' का दिन भी होता है. इस दिन अमेरिका में नेशनल हॉलीडे मनाया जाता है जहां लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में पक्षियों की गुणवत्ता और स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक साथ हाथ मिलाते हैं. 

राष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस

राष्ट्रीय पक्षी दिवस 2024 की थीम

इस वर्ष के राष्ट्रीय पक्षी दिवस का विषय 'राइट टू फाइट' (लड़ाई का अधिकार) है. यह एक पक्षी की उड़ान से गूंजता है जो स्वतंत्रता का प्रतीक है. इस अभियान के साथ, एवियन कल्याण गठबंधन का उद्देश्य विनाशकारी पक्षी व्यापार, क्रूर पक्षी प्रजनन मिलों की वास्तविकताओं और पहले से ही कैद में पक्षियों के कल्याण में सुधार के तरीकों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाकर पक्षियों के दुखों को कम करना है. 

पक्षियों के जीवन के लिए मनाया जाता है ये दिन

मानव निर्मित समस्याओं के कारण पक्षियों की रहने की स्थिति में बहुत गिरावट आई है. वनों की कटाई से लेकर जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग से लेकर निवास स्थान के नुकसान तक, पक्षियों ने अपने घर खो दिए हैं और इससे उनके रहने की गुणवत्ता भी खत्म हो गई है. राष्ट्रीय पक्षी दिवस वार्षिक क्रिसमस बर्ड काउंट दिवस पर पड़ता है - पक्षियों की गिनती करने के लिए संगठन होता है जो तमाम पक्षियों की गिनती करता है. इसी की बुनियाद पर ये इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा तरीका उन उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करना है. 

राष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस

एवियन कल्याण गठबंधन ने किया शुरू

यह कार्यक्रम एवियन कल्याण गठबंधन द्वारा शुरू किया गया है, जो बेचने के मकसद या मनोरंजन के लिए पकड़े गए पक्षियों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है. एवियन कल्याण गठबंधन का राष्ट्रीय पक्षी दिवस अभियान हर साल 5 जनवरी को मनाया जाता है. जागरूकता का प्रमुख उद्देश्य विनाशकारी जंगली पक्षी व्यापार, क्रूर पक्षी प्रजनन मिलों की वास्तविकताओं और कैद में पक्षियों के जीवन को बेहतर बनाने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर पक्षियों की पीड़ा को कम करना है. इस दिन को मनाने के लोगों के अपने-अपने तरीके हैं. कई लोग अपने स्थानीय पार्कों या जंगलों में जाते हैं, और अन्य पक्षियों को खाना खिलाते हैं. 

इस दिन क्या करें?

गौरैया और कबूतर सहित पक्षियों की कई प्रजातियाँ बड़ी, सपाट सतहों पर भोजन करना पसंद करती हैं और किसी भी प्रकार के ऊंचे फीडर पर नहीं जा सकती हैं. उदाहरण के लिए, सॉन्ग स्पैरो, फॉक्स स्पैरो और कई टोही प्रजातियां, शायद ही कभी फीडर पर उतरेंगी, लेकिन वे आपके फीडर के नीचे जमीन से गिरे हुए बीज को आसानी से खा लेंगी. इन प्रजातियों को आकर्षित करने के लिए, जमीन पर या पिकनिक टेबल के शीर्ष जैसी बड़ी सतह पर बीज फैलाने का प्रयास करें. 

हॉपर फीडर का उपयोग 

हॉपर फीडर एक ऐसा मंच है जिस पर दीवारें और छत बनाई जाती है, जिससे एक "हॉपर" बनता है जो बीज को मौसम से बचाता है. बड़े हॉपर फीडर पक्षियों की अधिकांश प्रजातियों को आकर्षित करते हैं और कबूतर और ग्रैकल जैसी बड़ी प्रजातियों को भोजन करने की अनुमति देंगे. यदि आप इन बड़े पक्षियों को हतोत्साहित करना चाहते हैं, तो छोटे हॉपर फीडर का उपयोग करने का प्रयास करें. 

राष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय पक्षी दिवस

ट्यूब फीडर

ट्यूब फीडर एक खोखला सिलेंडर होता है, जो अक्सर प्लास्टिक से बना होता है, जिसमें कई फीडिंग पोर्ट और पर्च होते हैं. ट्यूब फीडर बीज को काफी सूखा रखते हैं. छोटे पर्चों वाले फीडर फ़िंच जैसे छोटे पक्षियों को समायोजित करते हैं लेकिन ग्रैकल और जेज़ जैसे बड़े पक्षियों को बाहर रखते हैं. पेश किए जाने वाले बीज के प्रकार के आधार पर फीडिंग पोर्ट का आकार भी भिन्न-भिन्न होता है. 

calender
05 January 2024, 07:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो