Health Tips: घर में लगे ये 3 पौधे रखेंगे आपके शरीर को स्वस्थ, जानें इसके फायदे

Health Tips: पेड़-पौधों का हमारे जीवन में काफी महत्व है आप ने देखा होगा कि कुछ पौधे हमारे जीवन पर काफी गहरा प्रभाव डालते हैं

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • : पौधे कई तरह के होते हैं जिन्हें लगाने से हमारे शरीर में कई तरह के फायदे नजर आते हैं.

Health Tips: पौधे कई तरह के होते हैं जिन्हें लगाने से हमारे शरीर में कई तरह के फायदे नजर आते हैं तो वहीं कुछ पौधों को लगाने से शरीर में कई तरह के नुकसान भी देखे जाते हैं. हर एक पौधे का अपना ही अलग महत्व होता है. जिसे लगाने से हमारे जीवन पर काफी गहरा प्रभाव पड़ता है. शास्त्रों में कुछ ऐसे पौधे बताए जाते हैं जो आपके घर परिवार में सुख-शांति लाते हैं. तो वहीं कुछ पौधे ऐसे भी हैं जो हमारी सेहत पर असर डालते हैं. अक्सर कुछ लोगों के घरों में परिवार के सदस्य लगातार बीमार रहते हैं ऐसे में आप घर में इन पौधों को लगायेंगे तो इससे घर में सभी की सेहत अच्छी बनी रहेगी.

कैमोमाइल पौधा

कैमोमाइल पौधा घर में लगाना काफी अच्छा माना जाता है कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस पौधे को अपने घर में लगाते हैं उनके सभी परिवार वालों की सेहत ठीक रहती है. इसके अलावा यह पौधा हॉर्ट के लिए भी अच्छा माना गया है. इसे लगाने से चिंता, तनाव, अनिद्रा और कैंसर से निपटने में मदद कर सकता है. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको एलर्जी टेस्ट करना जरूरी है.

लैवेंडर पौधा

इस सुगांधित बैंगनी फूल के तेल में एंटीस्ट्रेस गुण पाए जाते हैं यह ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है. यह आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा तनाव की समस्या को भी दूर करने में काफी मददगार है.

जिन्कगो बाइलोबा पौधा

जिन लोगों के शरीर हड्डियों से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या होती है तो उसे घर में जिन्कगो बाइलोबा पौधा लगा लेना चाहिए. इससे सूजन, स्ट्रेस, आंखों की समस्या व आदि प्रकार की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार है.

calender
24 August 2023, 10:03 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो