Water Apple benefits: क्या है वॉटर एप्पल, शरीर के किन रोगों को करता है दूर, जानें पूरा सच?

Water Apple benefits: दुनिया में ऐसे कई फल मौजूद हैं जिनके बारे में हमें तक नहीं पता उन्ही में से एक है वॉटर एप्पल यह एक ऐसा फल है जिसे खाने के बाद शरीर में कई तरह के फायदे नजर आते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • कम ही लोग होंगे जो इस फल के बारे में जानते होंगे.

Water Apple benefits: कम ही लोग होंगे जो इस फल के बारे में जानते होंगे वरना कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने इस फल का आज ही नाम सुना होगा. यह अंडमान निकोबार आइसलैंड या सुंदू आइसलैंड के मूल निवासी का पौधा है जो अब भारत में कोलकाता, केरल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र आदि कई क्षेत्रों में भी पाया जाता है. इस वॉटर एप्पल को रोज एप्पल, जवा एप्पल व आदि के नामों से जाना जाता है. इसके साथ ही कोलकाता में इसे गुलाब जामुन के नाम से जाना जाता है. 

हार्ट अटैक में मददगार

वॉटर एप्पल यानी पानी के सेब में कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट की मात्रा कम पाई जाती है. जिसे हार्ट अटैक के मरीज के लिए यह काफी फायदेमंद माना जाता है साथ ही इसमें की तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को शरीर से दूर रखते हैं. इसमें फाइबर मौजूद होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है.

वजन कम करने में मददगार

आज के समय कई लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं साथ ही हर तरह की कोशिश करते हैं कि किसी भी तरह वजन कम किया जाएं इसके लिए वह न जाने कितने प्रोडेक्ट का सेवन करते हैं साथ ही रोज सुबह दौड़ते हैं और योगासन करते हैं. साथ ही खाने पर भी ध्यान देते हैं. लेकिन उसके बाद भी लोगों का वजन कम नहीं हो पाता है. ऐसे में आप एप्पल वॉटर का सेवन करें.

calender
24 August 2023, 09:23 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो