Tips for pimples: चेहरे के मुहांसों से हैं आप भी परेशान, तो अपनाएं यह टिप्स

Tips for pimples: चेहरे पर मुहांसों का कारण खराब लाइफस्टाइल भी है. ज्यादा तला और उल्टा - सीधा खाने से बॉडी फेट तो बढ़ता ही है साथ ही चेहरे पर मुंहासे अपना ढेरा जमा लेते हैं.

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Tips for pimples: साफ और बेदाग चेहरा कोई नहीं चाहेगा भला. हर कोई अपने आप को आईने में खूबसूरत देखना चाहता है. जिसके लिए लोग न जाने अपने चेहरे पर क्या कुछ नहीं इस्तेमाल करने लगते. कुछ भी उल्टा सीधा चेहरे पर लगाने से साइड इफैट होने का खतरा होता है. जिसमें स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जिसमें से सबसे बड़ी परेशानी है मुहांसों की. जो एक जाता है तो दूसरा चला आता है.

कई बार इससे चेहरे पर दाग हो जाते हैं जो कब जाएं क्या पता. चेहरे पर मुहांसों का कारण खराब लाइफस्टाइल भी है. ज्यादा तला और उल्टा - सीधा खाने से बॉडी फेट तो बढ़ता ही है साथ ही चेहरे पर मुंहासे अपना ढेरा जमा लेते हैं. ऐसे में आप इन टिप्स को अपना सकते हैं. 

1. यह स्पष्ट करें कि आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं या नहीं. पिंपल्स हैं तो नीचे दिए गए उत्पाद आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं, लेकिन पिंप्ल्स संबंधी समस्याएं बाहरी कारणों जैसे खाने पीने की आदतों, तनाव, या बाहरी किसी चीज के आपके चेहरे पर प्रभाव डाल सकती हैं.

2. अपने चेहरे को नियमित रूप से साफ रखें. स्किनकेयर रूटीन के हिस्से के रूप में, दिन में दो बार फेस वॉश करें और मालिश करें ताकि चेहरे का ब्लड सर्कूलेशन हो.

3. एक अच्छा आहार लें और सही रूटीन का पालन करें. यह आपके चेहरे की त्वचा को स्वस्थ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और पिंपल्स को रोकने में मदद कर सकता है. हरी भरी सब्जी, फल, ताजगी और पूरे अनाज का सेवन करें.

4. तेलों के प्रयोग से बचें. तेलों (Oil) का अधिक इस्तेमाल आपकी त्वचा के रंग को गहरा कर सकता है और पिम्पल्स की संख्या में वृद्धि कर सकता है.

5. कील-मुहांसों या पिंपल्स को स्पर्श न करें. 

6. यदि पिंपल्स की समस्या बहुत अधिक है या उपरोक्त उपाय नियमित रूप से काम नहीं कर रहे हैं, तो एक डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लें. वे आपके लिए सबसे अच्छा उपचार तय करेंगे.

7. बर्फ यानी ठंडे पानी से मुंह धोएं और अधिक पानी पिएं.

calender
02 October 2023, 03:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो